February 27, 2020

पाकिस्तान सरकार ने पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ को भगोड़ा घोषित किया

एजेंसी : इमरान सरकार ने पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की जमानत अवधि को बढ़ाने से इनकार करते हुए उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया है.

बता दें कि नवाज शरीफ के जमानत की शर्तों पर उल्लंघन करने पर पाकिस्तान सरकार ने यह फैसला किया है. पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, यह फैसला प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया.

खारिज हुआ मेडिकल सर्टिफिकेट

प्रधानमंत्री की सूचना प्रसारण मामलों की सलाहकार फिरदौस आशिक अवान ने कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए कहा कि नवाज शरीफ लंदन के किसी भी अस्पताल की मेडिकल रिपोर्ट पेश नहीं कर सके.

साथ ही मेडिकल बोर्ड ने उनके भेजे गए मेडिकल सर्टिफिकेट को खारिज कर दिया और सरकार ने उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया है. अब कानून के हिसाब से नवाज शरीफ एक भगोड़े हैं और अगर वह देश नहीं लौटे तो उन्हें अपराधी करार दे दिया जाएगा.

लेकिन यह माना जा रहा है कि पंजाब प्रांत की सरकार इस्लामाबाद हाईकोर्ट में इस बारे में अर्जी लगाएगी कि अदालत तय करे कि उन्हें भगोड़ा या अपराधी करार दिया जाए या नहीं.

गौरतलब है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के नेता नवाज शरीफ भ्रष्टाचार के मामलों में जेल में बंद थे. उनकी सेहत बहुत बिगड़ने के बाद उन्हें इलाज के लिए विदेश जाने की इजाजत दी गई थी.

पाकिस्तान की लाहौर हाईकोर्ट से उन्हें मेडिकल ग्राउंड पर जमानत दी थी. बीते साल 29 अक्टूबर को उन्हें आठ हफ्ते की जमानत दी गई. उनकी जमानत अवधि खत्म हो चुकी है.