January 17, 2021

चीन में थे अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए 5 युवक,आज वापस भारत को सौंपा

नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच चल रही तनातनी के बीच अरुणाचल प्रदेश से 5 युवक लापता हो गये थे जिन्हे चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने गायब हुए सभी 5 युवकों को भारत को वापस सौंप दिया है.

भारतीय सेना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, सभी युवकों को आज सुबह चीन से भारत के लिए रवाना कर दिया गया है. खबर है कि इन युवकों को भारत की सीमा के अंदर प्रवेश करने में अभी आधे घंटे का समय लग सकता है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सभी युवकों को लगभग एक घंटे पैदल सफर तय करके किबिथु सीमा चौकी पहुंचना होगा. इससे पहले केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने बताया था कि अरुणाचल प्रदेश के लापता हुए सभी 5 युवकों को चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) शनिवार को भारत को सौंप देगी.

पीएलए ने पहले पुष्टि की थी कि लापता युवकों को उनकी सरजमीं से पाया गया था और हैंडओवर की प्रक्रिया के तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है.

बता दें अपहृत लोगों के परिवारों ने बताया था कि यह घटना शुक्रवार को जिले के नाचो इलाके में हुई थी. लापता लोगों के साथ गए दो लोग किसी तरह बचकर आने में कामयाब हुए और उन्होंने पुलिस को घटना की जानकारी दी.

पुलिस अधीक्षक तरु गुस्सर ने कहा, मैंने नाचो पुलिस थाने के प्रभारी को इलाके में तथ्यों की पुष्टि करने के लिए भेजा है और तत्काल रिपोर्ट देने को कहा है.

चीनी सेना द्वारा कथित तौर पर जिन लोगों का अपहरण किया गया है, उनकी पहचान तोच सिंगकम, प्रसात रिगलिंग, दोंगतू इबिया, तनू बाकर और नागरु दिरी के तौर पर की गई है और पांचों तागिन समुदाय के हैं.