January 29, 2020

बच्चों को पढ़ाने के नए तरीके सिखायेगा निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम

लखनऊ : विकासखंड काकोरी के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक शिक्षा मित्र एवं अनुदेशक की निष्ठा ट्रेनिंग कार्यक्रम की शुरुआत बुधवार को बीआरसी काकोरी के इंटल प्राइड पब्लिक इंटर कॉलेज में शुरू हुई ट्रेनिंग ।

कार्यक्रम की शुरुआत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 अमरकांत सिंह खंड विकास अधिकारी संजीव कुमार गुप्ता ब्लॉक प्रमुख काकोरी रामविलास खंड शिक्षा अधिकारी काकोरी संतोष कुमार मिश्रा ने दीप प्रज्ज्वलन व सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया।

लखनऊ जिला शिक्षा अधिकारी डॉ अमरकांत ने बताया की यह निष्ठा कार्यक्रम शिक्षकों को नए तरीके से बच्चों को पढ़ाने के लिए है । इस ट्रेनिंग के बाद शिक्षक अपने विद्यालय में अध्ययन करे बच्चों को ऑनलाइन मोबाइल से प्रशिक्षित होकर बच्चों को शिक्षित करेंगे ।

जिससे बच्चों को शिक्षित करें ताकि बच्चों का मूल्यांकन भी ऑनलाइन होता रहेगा। इस प्रशिक्षण से प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बच्चे सुलभता से अपने ज्ञान की प्राप्ति कर सकेंगे। यह कार्यक्रम बहुत ही महत्वपूर्ण है इसमें विषय विशेषज्ञों द्वारा सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खंड विकास अधिकारी काकोरी संजीव कुमार गुप्ता ने कहा की विकासखंड के परिषदीय विद्यालयों में जो भी निर्माण कार्य या सुंदरीकरण का कार्य होना है। ग्राम पंचायतों के द्वारा कराए जा रहे हैं । यदि कहीं छूट गया हो तो उसे जल्द से जल्द उसे भी पूरा कराया जाएगा।

बच्चों को शिक्षित करने के लिए भी प्रयास सरकार द्वारा किए जा रहे हैं । उनको पूर्ण रूप से पूरा करना हम सबका दायित्व है। खंड शिक्षा अधिकारी संतोष मिश्रा ने कहा की काकोरी के शिक्षक व बच्चे इस प्रशिक्षण को पूरा करके अपने अपने विद्यालय में नए तरीके से पढ़ाएंगे ।

कार्यक्रम प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य रूप से अंग्रेजी की प्रशिक्षक चैताली यादव विज्ञान के प्रशिक्षक संजय सिंह हिंदी की भूमिका प्रीति त्रिवेदी गणित मुकुल पांडे आज लोगों ने अलग-अलग तरीके से प्रशिक्षण दिया।

इस मौके पर केआरपी शिक्षक संघ के जिला मंत्री वीरेंद्र सिंह शिक्षा मित्र संघ के जिला अध्यक्ष सुशील कुमार यादव ब्लॉक अध्यक्ष अजय सिंह ,महेंद्र कुमार, अविनाश सिंह सहित समस्त अध्यापक एवं शिक्षक बड़ी संख्या में मौजूद रहे ।

रिपोर्ट : ज्ञान सिंह