विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा बनेंगे टीम इंडिया के नए कप्तान, जानिए कब होगा ऐलान?

नई दिल्ली : खबर है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली यूएई में विश्व कप के बाद टी20 इंटरनेशनल से भारत के कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे.

हालांकि, अभी तक बीसीसीआई (BCCI) ने अधिकारिक तौर पर अगले भारतीय कप्तान की घोषणा नहीं की है.

पर मीडिया रिपोर्ट की माने तो भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के वर्तमान सफेद गेंद के उप-कप्तान रोहित शर्मा के आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2021 के बाद अगले टी20 कप्तान बनेंगे.

बता दें कि विराट कोहली ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह आगामी टी20 विश्व कप 2021 के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में कप्तानी से हटेंगे.

इसके बाद से ही लगातार रोहित शर्मा के अगले टी20 कप्तान बनने की अटकलें लगाई जा रही थीं. इनसाइड स्पोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीसाई सूत्र मे पुष्टि की है कि रोहित शर्मा ही भारत के अगले टी20 कप्तान बनेंगे.

बीसीसीआई सूत्र ने बताया, ”यह कोई रहस्य नहीं है कि कौन यह पद संभालने जा रहा है. रोहित शर्मा नेतृत्व समूह में रहे हैं और टी20 विश्व कप के बाद वह विराट से इस पद को लेंगे.”

विराट कोहली ने कहा था कि वह वर्कलोड के कारण टी20 विश्व कप के बाद भारत के टी20 इंटरनेशनल कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे.

इसके साथ ही भारत पहली बार विभाजित कप्तानी में लौटेगा, क्योंकि 2014 में महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया था और कोहली को बागडोर सौंपी थी.

इसके बाद विराट कोहली ने 2017 में टी20 इंटरनेशनल कप्तान के रूप में पदभार संभाला था. तब से कोहली ने 45 टी20 इंटरनेशनल में भारत का नेतृत्व किया है. उनकी कप्तानी में भारत ने 65.11 के जीत प्रतिशत के साथ 27 मैच जीते हैं.

रोहित शर्मा जिनके साथ विराट कोहली ने टी20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने पर चर्चा की, वह प्रारूप में भारत के तीसरे पूर्णकालिक कप्तान होंगे.

सुरेश रैना और वीरेंद्र सहवाग ने भी टी20 इंटरनेशनल में भारत का नेतृत्व किया था. रोहित शर्मा 59.68 के जीत प्रतिशत के साथ पांच खिताब जीतने वाले आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं.

वहीं, उन्होंने भारत के लिए 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों की कप्तान की है. इनमें 78.94 जीत प्रतिशत के साथ उन्होंने 15 बार जीत हासिल की है.

उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में भारत की कप्तानी की यात्रा शुरू की और तीनों मैचों में जीत हासिल की.

हालांकि, बतौर कप्तान उनका पहला बड़ा टेस्ट 2018 में निदास ट्रॉफी में था. इसके अलावा रोहित शर्मा ने केवल कप्तान के रूप में फले-फूले हैं, बल्कि उन्होंने कप्तानी के कार्यकाल के दौरान एक बल्लेबाज के रूप में बड़े स्कोर भी बनाए हैं.

उन 19 मैचों में रोहित ने 41.88 की औसत से 712 रन बनाए, जिसमें दो शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं.

रोहित शर्मा की नियुक्ति के बाद बीसीसीआई राहुल द्रविड़ को भारत के अगले कोच के रूप में भी लाएगा. हालांकि, उन्हें सीएसी के लिए प्रेजेंटेशन देने सहित पूरी प्रक्रिया से गुजरना होगा.

बीसीसीआई ने मुख्य कोच, बल्लेबाजी कोच, गेंदबाजी कोच और फील्डिंग कोच की भूमिकाओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे, जिसमें मुख्य कोच के पद का आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर है.

भले ही बीसीसीआई के पास सब कुछ अंतिम रूप देने के लिए लंबा समय नहीं होगा, लेकिन सूत्र के मुताबिक न्यूजीलैंड सीरीज से पहले अगले कोच की नियुक्ति के साथ-साथ मदन लाल को रिप्लेस करने के लिए एक नया सीएसी सदस्य नियुक्त करना होगा.

सूत्र ने कहा, ”मदन लाल को रिप्लेस के लिए हमने कुछ लोगों से संपर्क किया है, लेकिन अभी तक कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है. लेकिन निश्चित रूप से, कोच के चयन से पहले, सीएसी में बदलाव हो जाएगा.

जो भी (कोच) आवेदन करेगा, उसे सीएसी से गुजरना होगा और सभी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी.

यहां तक ​​कि राहुल द्रविड़ को भी सीएसी के सामने अपने विचार रखने होंगे. हम उम्मीद करते हैं कि प्रक्रिया न्यूजीलैंड सीरीज से पहले प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.”