January 18, 2021

ऑनलाइन काम करते हैं तो हो जाएं सावधान,इस तरह के ई-मेल पर भूलकर भी न करें क्लिक

नई दिल्ली : विश्व व्यापी कोरोना महामारी ने लोगों की दुनिया डिजिटल कर दी है. शॉपिंग करना हो या ऑफिस का काम आजकल सब कुछ ऑनलाइन ही होताा है. लेकिन यह डिजिटल लाइफ कई बार बड़ी परेशानी की वजह भी बन सकती है.

आपके ई-मेल अकाउंट पर रोजाना तमाम तरह के मेल्स  आते हैं. जिनमें से कुछ तो काम के होते हैं जबकि कुछ फालतू के होते हैं. गौर करने वाली बात यह है कि ज्यादातर ई-मेल प्रमोशन और आपको धोखा देने वाले होते हैं.

जबकि कुछ ई-मेल ऐसे होते हैं जिन पर क्लिक करते ही आपका सिस्टम हैक हो जाता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ फर्जी ई-मेल के बारे, ताकि आप इनसे सावधान रह सकें .

इस तरह के मेल्स बन सकते हैं खतरा

अगर आपके पास भी कुछ ऐसे ई-मेल आते हैं जिनमें लॉटरी के जरिये लाखों रुपये जितने का मौका मिल रहा है तो ऐसे मेल से सावधान रहें, क्योंकि ऐसे में मेल आपको चूना लगा सकते हैं और आपका अकाउंट भी हैक कर सकते हैं.

इस तरह के ई-मेल पर क्लिक करने से पहले उसके  सब्जेक्ट लाइन को ध्यान से पढ़ें.

क्रेडिट कार्ड

आजकल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादातर हैं. लेकिन कई बार ऐसे भी ई-मेल आते हैं जिसमें लिखा होता है कि आपका क्रेडिट कार्ड बैंक के द्वारा आपके घर पर भेजा जा चुका है. डिलीवरी के लिए इस फॉर्म को भरें, लेकिन हकीकत यही है कि बैंक कभी भी इस तरह का मेल अपने ग्राहकों को नहीं भेजता.

ध्यान रहे इस तरह के मेल ऐसे लोगों के पास भी आते हैं जिन्होंने कभी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई हीं नहीं किया है.

अनुरोध मेल

आपके इनबॉक्स या स्पैम में आपसे किसी चीज के लिए अनुरोध के लिए इस तरह की मेल्स आते है. ज्यादातर मेल एनजीओ के नाम से आते हैं. जबकि हकीकत यह है कि शायद ही ऐसे ई-मेल एनजीओ द्वारा भेजे गए होते हैं.

ऐसे में यही बेहतर होगा कि आप इस तरह के किसी भी ई-मेल पर झट से क्लिक ना करें. ऐसे ई-मेल को या तो इन-बॉक्स में पड़े रहने दें या फिर डिलीट कर दें.

अकाउंट डिटेल्स 

महीने में आखिर में आपके मेल बॉक्स में ऐसे मेल भी आते हैं जिसे खोलने के लिए आपका बैंक अकाउंट नंबर डालना होता है। कई बार तो ऐसे ई-मेल आपके बैंक की ओर से आते हैं लेकिन कई बार हैकर्स भी ऐसे मेल करते हैं.

ऐसे में जब भी आपको ऐसे मेल दिखाई दें तो  खोलने से पहले उसकी जांच अच्छी तरह से कर लें.