April 17, 2021

भारतीय मूल के विवेक मूर्ति बने बाइडन के सर्जन जनरल,ट्वीट कर जताया आभाार

एजेंसी : भारतीय-अमेरिकी चिकित्सक विवेक मूर्ति की नियुक्ति अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सर्जन जनरल के रूप में की गई। सीनेट ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी.

अमेरिकी सीनेट ने 57-43 वोटों के अंतर से उनकी नियुक्ति पर मुहर लगाई है. मूर्ति की सर्वोच्च प्राथमिकता कोरोना वायरस महामारी से निपटना होगी.

वहीं अमेरिकी प्रशासन के मुताबिक डॉक्टर विवेक मूर्ति को कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ने में सहायक टॉप सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों में से एक माना जाता है.

वैसे इससे पहले भी डॉक्टर विवेक मूर्ति ओबामा प्रशासन के तहत सर्जन जनरल के रूप में नियुक्त किए जा चुके हैं लेकिन ट्रंप की सरकार आने पर इनको बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था.

डॉ विवेक की नियुक्ति ओबामा प्रशासन में

साल 2014 में डॉ विवेक मूर्ति ने ओबामा प्रशासन के तहत सर्जन जनरल के रूप में कार्यभार संभाला था लेकिन साल 2017 में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने इनको सर्जन जनरल के पद से हटा दिया था पर अब एक बार फिर से अपने सर्जन जनरल के रूप में चुने जाने पर डॉ विवेक ने आभार जताया है.

डॉ विवेक ने ट्वीट कर जतााया आभार

डॉ विवेक ने अपने सर्जन जनरल चुने जाने की खुशी को जगजाहिर करते हुए ट्वीट किया.

ट्वीट में उन्होंने लिखा ‘हमारे देश को अच्छा करने और हमारे बच्चों के लिए भविष्य बनाने में मदद करने के लिए मैं आपके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं’.

साथ ही कहा कि एक बार फिर से सेवा करने के लिए और इस पद पर चुने जाने के लिए गहरा आभारी हूं. साथ ही कहा कि अमेरिका ने पिछले साल कोरोना वायरस के चलते बड़ी कठिनाइयों का सामना किया है.