बड़ी खबर:सिक्किम नाथुला में घुसपैठ की कोशिश नाकाम,कुछ सैनिक घायल

नई दिल्ली : भारत-चीन सैनिकों के बीच एक बार फिर सेे लद्दाख की सीमा पर विवाद होने की खबर सुनाई दी है. तीन दिन पहले उत्तरी सिक्किम के नाकूला में चीनी सैनिकों से भारतीय सैनिकों की झड़प हो गई थी.

इस झड़प में चीनी सैनिकों के घायल होने की भी खबर है. हालांकि अभी इस खबर पर सेना की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

कल ही भारत और चीन के बीच कोर कमांडरों की 17 घंटे की मैराथन बैठक हुई थी. ये बैठक कल सुबह 9.30 बजे शुरू होकर देर रात 2.30 बजे खत्म हुई. चीन के कहने पर ये बैठक बुलाई गई थी, 

सिक्किम के नाथुला में घुसपैठ की कोशिश उस वक्त हुई है, जब खबरें है कि चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख से अपने 10 हजार जवानों को हटाया है.  सूत्रों के मुताबिक, पूर्वी लद्दाख के अलावा सिक्किम समेत कई इलाकों से चीनी सेना ने अपनी तैनाती को कम किया है, लेकिन जवान अभी भी डटे हैं ।

क्या भारत-चीन के बीच चल रहा विवाद सुलझ पाएगा ?

भारत-चीन के बीच अब तक 9 दौर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन कोई भी हल नहीं निकला है. तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों के राजनयिक एक दूसरे से मुलाकात कर रहे हैं और इस मुद्दे पर लगातार बातचीत कर रहे हैं.

पिछले साल यानी मई 2020 से पूर्वी लद्दाख से सटी 826 किलोमीटर लंबी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल यानी एलएसी पर चीनी सेना ने कोरोना महामारी के दौरान कई जगह पर घुसपैठ करने की कोशिश की थी.

इस दौरान गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक-झड़प भी हुई थी. सीमा पर हुए इस झड़प में भारत के 20 सैनिक वीरगति को प्राप्त हुए थे. चीनी सेना को भी इस झड़प में भारी नुकसान उठाना पड़ा था.