April 23, 2021

बड़ी खबर: दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया आदेश, कार में अकेले हों तो भी मास्क जरूरी

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते प्रकोप कोो देखते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने बड़ा आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि कार के अंदर अकेले बैठे व्यक्ति को भी मास्क लगाना होगा.

दिल्ली हाईकोर्ट ने कार को एक पब्लिक प्लेस माना है. कोर्ट ने कहा कि मास्क एक ‘सुरक्षा कवच’ है जो कोविड 19 वायरस को फैलने से रोकेगा.

दरअसल, एक याचिका दाखिल कर कार में अकेले बैठे व्यक्ति के मास्क पहनने के फैसले को चुनौती दी गई थी. बता दें कि राजधानी दिल्ली में मास्क ना पहनने पर दो हजार रुपये का जुर्माना है.

साथ ही कई बार ऐसी खबरें भी आयीं जब कार में अकेले बैठे व्यक्ति का चालान काटने पर लोगों का पुलिस के साथ विवाद भी हुआ. अब हाई कोर्ट के आदेश के बाद स्थिति स्पष्ट हो गयी है.

30 अप्रैल तक रहेगा नाइट कर्फ्यू 

दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को तत्काल प्रभाव से इस पूरे महीने के लिए सात घंटे का रात्रि कर्फ्यू लगा दिया.

हालांकि कुछ व्यवसायों से जुड़े लोगों को इसमें छूट दी गयी है. कोविड-19 टीकाकरण के लिए कर्फ्यू की अवधि में यात्रा करने वाले लोगों को एक ई-पास की सॉफ्ट या हार्ड कॉपी अपने साथ रखनी होगी जो दिल्ली सरकार की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है.

दिल्ली मेट्रो, डीटीसी और क्लस्टर बसों, ऑटो और टैक्सियों जैसे सार्वजनिक परिवहन को रात के कर्फ्यू के दौरान केवल छूट वाली श्रेणियों के लोगों के परिवहन के लिए निर्धारित समय के भीतर चलने की अनुमति होगी.

आपको बता दें कि दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना वायरस का संकट बेकाबू हो चला है. बीते दिन ही दिल्ली में कुल 5100 कोरोना के केस दर्ज किए गए हैं, जो पिछले 6 महीने में सबसे बड़ा आंकड़ा है. यही कारण है कि दिल्ली में सख्ती बढ़ गई है.