November 28, 2020

बड़ी खबर:17 अक्टूबर से फिर पटरी पर होगी तेजस,आज से शुरू हुई सीटों की बुकिंग

नई दिल्ली : 17 अक्टूबर से तेजस एक्सप्रेस एक बार फिर लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने जा रही है। जिसे लेकर आज से सीटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

आईआरसीटीसी ने तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वालों के लिए फेस शील्ड अनिवार्य कर दी है। इसके बिना यात्री ट्रेन में सफर नहीं कर पाएंगे।

तेजस एक्सप्रेस चलाने का फैसला मंगलवार को रेलवे बोर्ड और भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम के अफसरों की बैठक में हुआ। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम के अनुसार यात्रियों को ट्रेन में पैक्ड भोजन मिलेगा। 

इसमें सफर करने के लिए यात्रियों को लगभग डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा। यानी सुबह 6:10 बजे लखनऊ जंक्शन स्टेशन से सफर करने के लिए सुबह 4:30 बजे पहुंचना पड़ेगा।

ट्रेन दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचती है। यात्रियों को सैनिटाइजर और मास्क देने पर विचार किया जा रहा है। 17 से मुंबई और अहमदाबाद के बीच भी तेजस एक्सप्रेस का संचालन शुरू हो जाएगा।

गौरतलब है कि तेजस एक्सप्रेस नाम से दिल्ली-लखनऊ, अहमदाबाद-मुंबई और वाराणसी-इंदौर के बीच प्राइवेट ट्रेनें शुरू की गई थी.

लेकिन कोरोना वायरस महामारी के बाद 22 मार्च से इन ट्रेनों का परिचालन बंद है. बता दें कि प्राइवेट ट्रेनों का परिचालन आईआरसीटीसी करती है.

बता दें कि तेजस एक्सप्रेस अपनी खास यात्री सुविधाओं के लिए जानी जाती है. इस ट्रेन में बेहतरीन खाना, नाश्ता और पेय मुफ्त है. IRCTC तेजस में सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपये तक का फ्री रेल यात्रा मिलता है.

वहीं, विलंब होने पर यात्रियों को मुआवजा दिया जाता है. एक घंटे से अधिक की देरी पर 100 रुपये और दो घंटे से अधिक विलंब होने पर 250 रुपये का मुआवजा मिलता है.