January 18, 2021

दुनिया की इन बड़ी इंटरनेट साइटस् को चाइना ने कर रखा है बैन

एजेंसी : भारत सरकार द्वारा 59 चीनी एप पर प्रतिबंध लगाए जाने का मामला इन दिनों पूरी दुनिया में सुर्खियों में बना हुआ है ।

अपने एपस् को प्रतिबंधित किए जाने के मामले में चीनी निवेशक बुरी तरह बौखलाए हुए हैं । हम आपको बताते हैं कि चीन ने दुनिया की कई दिग्गज इंटरनेट कंपनियों को पहले से ही ब्लॉक कर के रखा है ।

विज्ञापन

चीन की कम्युनिस्ट सरकार अपने देश के लोगों की ऑनलाइन गतिविधियों पर सख्त निगरानी रखती है। वह ऐसी किसी भी वेबसाइट या लिंक को ब्लॉक कर देती है, जो उसके अनुकूल नहीं होते।

ऐसा पहली बार नहीं है जब चीन ने किसी देश की वेबसाइट पर प्रतिबंध लगाया हो। वह पहले से ही ऐसा करता रहा है। कई अमेरिकन वेबसाइट्स में चीन में प्रतिबंध हैं जिनमें गूगल और फेसबुक जैसी वेबसाइट्स के नाम शामिल हैं। चीन ने बैन की हुई इंटरनेट साइट्स की जानकारी आप

लिंक पर क्लिक करके ले सकते हैं ।

बता दें कि चीन में ऐसी हर वेबसाइट को बैन कर दिया गया है जिसको इस्तेमाल किये बिना हम रह नहीं सकते. दरअसल चीन नहीं चाहता कि उसके लोगों को विदेशी चश्मे से दुनिया की जानकारी मिले।

इसलिए चीन ने एकसाथ ऐसी कई वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया है ऐसा नहीं है कि चीन के लोग सोशल मीडिया इस्तेमाल नहीं करते।

उनके पास खुद के ईजाद किए हुए ऐप्स है, जो इंस्टग्राम, वॉट्सऐप, गूगल और यूट्यूब जैसी खास ऐप्स की कमी दूर करते हैं।

अक्टूबर 2019 तक, देश की इंटरनेट सेंसरशिप नीति के तहत चीन में कई डोमेन नाम ब्लॉक हैं, लेक़िन खास बात यह है कि हांगकांग और मकाऊ पर यह नियम लागू नहीं होता है अधिकांश चीनी कानून यहाँ लागू नहीं होते हैं।