December 1, 2022

कैराना से पलायन कर वापस लौटे परिवारों से सीएम योगी ने की मुलाकात, कहा– पलायन के लिए मजबूर हुए हिंदू

यूपी : आज यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पश्चिम यूपी का दौरा कर रहे हैं. यहां सबसे पहले उन्होंने कस्बा कैराना में पलायन करके गए वापस आए परिवारों से मुलाकात की।

फिर बाद में उन्होंने मीडिया को संबोधित किया. सीएम योगी ने सपा पर निशाना साधते हुए कहा है कि हिंदुओं को कैराना से पलायन के लिए मजबूर किया गया.

सीएम योगी ने कहा, 1990 के दशक के शुरू में राजनीतिक अपराधिकरण और पेशेवर अपराधियों के राजनीतिकरण का दु​ष्परिणाम कैराना और कांधला जैसे कस्बों ने झेला.

यहां हिन्दू व्यापारी और अन्य हिन्दुओं को व्यापक पैमाने पर प्रताड़ित करके यहां से पलायन करने के लिए मज़बूर किया गया था. 

उन्होंने आगे कहा, बीजेपी राज में एक नया विश्वास बना है. 2017 में जब मैं मुख्यमंत्री बना था तो यहां पीएमसी बटालियन तैनात करने की मांग की गई थी.

आज मैं खुद पीएमसी बटालियन की तैनाती के लिए यहां आया हूं. मैंने यहां के हर एक व्यक्ति को विश्वास दिलाया है कि सरकार अपराधियों के खिलाफ जिस जीरो टोलेरेंस की नीति के साथ कार्य कर रही थी, वही नीति आगे भी जारी रहेगी.

2017 के चुनाव से पहले कैराना से हिंदुओं के पलायन का मुद्दा ख़ूब उछला था. तत्कालीन बीजेपी सांसद हुकुम सिंह ने जून 2016 में कैराना से हिंदुओं के पलायन का दावा किया था.

हुकुम सिंह ने दावा किया था कि 300 से ज़्यादा हिंदू परिवारों ने डर की वजह से कैराना से पलायन किया है. हालांकि उस वक़्त की अखिलेश सरकार ने हिंदुओं के पलायन से इनकार किया था.

बता दें कि 2017 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में कैराना पलायन बड़ा मुद्दा रहा था. पलायन के मुद्दे से 2017 विधानसभा चुनाव में भाजपा को फायदा मिला था.

About Post Author