December 5, 2020

जन जागरूकता कार्य करने के लिए जनपद की कोरोना चैंपियन को मिला राजकीय सम्मान

झाँसी : जनपद की सुप्रसिद्ध समाज सेविका और राष्ट्रपति सम्मान प्राप्त शिक्षाविद् कोविड चैम्पियन डॉ॰ नीति शास्त्री और मेडिकल कॉलेज की कोविड चैम्पियन डॉ॰ निधि दुबे को उत्तर प्रदेश शासन और यूनिसेफ़ के संयुक्त वेबिनार में राजकीय सम्मान पत्र मिला।

झाँसी से यही दोनों महिला कोविड चैंपियन थी जिनको यह सम्मान मिला। इनके साथ कोविड योद्धा स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ॰ विजयश्री शुक्ला को भी सम्मान पत्र मिला।

डॉ॰ शास्त्री जुलाई में कोविड संक्रमित हुई थी, उसके बाद सही होकर उन्होने अन्य सभी को जागरूक करने के लिए यूनिसेफ़ और उत्तर प्रदेश सरकार का बहुत साथ दिया।

लोगों को टेलीकॉलिंग के माध्यम से कोरोना से बचने के उपाय बताएं, कोविड के समय व्याप्त हो रहा सामाजिक भेदभाव और कलंक के प्रति लोगों को जागरूक किया।

डॉ॰ शास्त्री ने यूनिसेफ़ के द्वारा सामाजिक जागरूकता के लिए बनाई गयी शॉर्ट फिल्मों में लेखन और उनके प्रतिपादन में भी सहयोग दिया है।

उन्होने कोविड से ग्रसित होने के समय पर अपने अनुभवों को साझा करते हुये एक विडियो क्लिप भी बनाई है जिसे राज्य स्तर पर काफ़ी पसंद किया गया।

इनके साथ जनपद में पहली कोविड पॉज़िटिव डॉक्टर निधि दुबे को भी जन जागरूकता फैलाने के लिए यह सम्मान दिया गया।

वह पहली ऐसी डॉक्टर है जिन्होने जनपद की पहली कोविड पॉज़िटिव गर्भवती महिला का प्रसव कराया और इस दौरान वह खुद संक्रमित हो गयी। इसके साथ ही उन्होने सही होकर कोविड उपचाराधीन को प्लाज़्मा भी डोनेट किया।

कोविड कार्य में निरंतर लगी कोविड योद्धा स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ॰ विजयश्री शुक्ला को भी जनजागरूकता फैलाने के लिए सम्मानित किया गया।