81 देशों में फिर से लौट रहा है कोरोना, अनलॉक है संक्रमण बढ़ने की वजह-WHO

एजेंसी : कोरोना वायरस पूरी दुनिया में खतरनाक तरीके से फ़ैल चुका है इसके मामलों में काफी तेजी देखी जा रही है. 81 देशों में कोरोना वायरस दोबारा से दस्तक देने लगा है.

चीन में कोरोना वायरस के मामले एक बार खत्म होने के बाद पिछले दो-तीन हफ्तों से राजधानी बीजिंग में फिर से मिलना शुरू हो गए है.

अमेरिका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इजरायल, स्वीडन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील आदि देशों में कोरोना बहुत जोरशोर से तबाही मचा रहा है. सिर्फ 36 देश ऐसे हैं जहाँ कोरोना के नए मामलों में गिरावट आई है.

WHO के प्रमुख डॉ. टेड्रोस गेब्रेयसेस ने भी यह चेतावनी जारी की है कि दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीकी देशों में हालात अभी और खराब होंगे.

अफ्रीका भी कोरोनावायरस से बुरी तरह प्रभावित

अफ्रीका में भी कोरोना का संक्रमण काफ़ी हद तक फैला है. अफ्रीका में करीब तीन महीने से ज्यादा समय में कोरोना वायरस के संक्रमण के 1 लाख से ज्यादा मामले आए हैं

जबकि यहां 19 दिन में ही पॉजिटिव मामले दोगुने हो गए. दक्षिण अफ्रीका में औसतन हर रोज एक हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं.

अनलॉक की वजह से बढ़ रहा है संक्रमण

डॉ. टेड्रोस गेब्रेयसेस ने कहा कि ज्यादातर देशों में अनलॉक के कारण कोरोना का जोखिम बढ़ा है. लोग कोरोना से बचाव के नियमों में लापरवाही बरत रहे हैं.

यहां तक कि मास्क भी ठीक से नहीं लगा रहे हैं. इन देशों में पिछले दो हफ्ते में संक्रमण तेज हुआ है. दुनियाभर में गुरुवार को आए नए मामलों में से आधे अमेरिका में ही दर्ज किए गए हैं.

इसके बावजूद अमेरिका में सोमवार से अनलॉक-2 शुरू हो जाएगा. अमेरिका में सैलून और अन्य दुकानें खुल जाएंगी. होटल और रेस्टोरेंट खुल जाएंगे. यहां धार्मिक स्थलों को भी खोला जा रहा है.

हालांकि यहां पर 100 से ज्यादा लोगों को जमा होने की इजाजत नहीं दी जाएगी. बता दें कि अमेरिका में कोरोना के अब तक 22,98,108 मामले आए हैं जबकि 1,21,424 मौतें हुई हैं.