April 23, 2021

अपराधियों ने डार्क नेट पर कोविड-19 को बनाया कमाई का अड्डा, ऐसे बनाते हैं बेवकूफ

लोगों को धोखा देने के लिए हैकर्स अनोखे तरीके ढूंढते रहते हैं। अब उन्होंने कोविड-19 से पैसा कमाने का एक नया अवसर निकाल लिया है.

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने सावधान किया है कि कोविड-19 वैक्सीन, वैक्सीन पासपोर्ट, जाली कोविड-19 निगेटिव जांच रिपोर्ट और टीकाकरण सर्टिफिकेट डार्क नेट पर बेचे जा रहे हैं.

ऐसे बनाते हैं बेवकूफ

साइबर धोखेबाजों ने हैकिंग प्लेटफॉर्म और डार्क नेट पर अपनी ‘सेवाओं’ के बदले विज्ञापन देना शुरू कर दिया है. विशेषज्ञों का कहना है कि फर्जी ‘वैक्सीन पासपोर्ट’ सर्टिफिकेट बिक्री के लिए 250 डॉलर में मुहैया है और नकली निगेटिव कोविड-19 रिपोर्ट के नतीजे 25 डॉलर की कीमत पर बिक रहे हैं.

लोगों को सर्टिफिकेट खरीदारी करते वक्त एस्ट्राजेनेका, स्पुतनिक या जॉनसन एंड जॉनसन जैसे वैक्सीन ब्रांड चुनने का भी विकल्प है. इसके लिए उन्हें अपनी जानकारी और पैसे देने की जरूरत होगी और बिक्रेताओं की तरफ से जाली दस्तावेज वापस ईमेल कर दिए जाते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस से सुरक्षा देनेवाली वैक्सीन 500 डॉलर से 750 अमेरिकी डॉलर में बेची जा रही है. अज्ञात व्यापारी 150 डॉलर के बदले जाली टीकाकरण सर्टिफिकेट भी बेच रहे हैं. 

शोधकर्ताओं ने वैक्सीन से संबंधित डार्क नेट के विज्ञापन में ‘तेज बढ़ोतरी’ देखने का दावा किया है. डार्क नेट को डार्क वेब भी कहा जाता है. ये इंटरनेट का एक हिस्सा है और उस तक सिर्फ खास ब्राउजर टूल के जरिए पहुंचा जा सकता है।

मुहैया करा रहे फर्जी वैक्सीन, निगेटिव जांच रिपोर्ट, कोविड पासपोर्ट

डार्क नेट पर चलने वाली वेबसाइट या पेज तक पहुंच बनाना इंटरनेट विशेषज्ञों को बहुत मुश्किल है. चेक प्वाइंट रिसर्च के साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने कहा है कि इन नकली दस्तावेज की कीमत में उछाल आया है क्योंकि लोगों की आवाजाही पर पाबंदी बढ़ गई है.

धोखेबाज धीमी गति से चल रहे टीकाकरण अभियान का भी फायदा उठा रहे हैं. साइबर सुरक्षा कंपनी चेक प्वाइंट के शोधकर्ता हैकिंग प्लेटफॉर्म और अन्य बाजार की मॉनिटरिंग जनवरी से कर रहे हैं जब वैक्सीन का विज्ञापन पहली बार सामने आया.

उनका कहना है कि विज्ञापन की तादाद में तीन गुना इजाफा हुआ है. वैक्सीन बिक्रेता अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन, जर्मनी और रूस के हो सकते हैं. डार्क नेट पर एक बिक्रेता की तरफ से अगले दिन की डिलीवरी का प्रस्ताव भी है.

हैकिंग प्लेटफॉर्म पर अन्य विज्ञापन में पेशकश है, “हम विदेश की यात्रा करनेवालों और वैक्सीन लेनेवालों के लिए निगेटिव कोविड टेस्ट करते हैं, लेकिन दो निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट की खरीदारी पर तीसरी रिपोर्ट मुफ्त भी शामिल है.” 

चेक प्वाइंट के एक शोधकर्ता सावधान करते हैं, “लोगों के लिए समझना जरूरी है कि वैक्सीन, टीकाकरण कार्ड या निगेटिव कोविड-19 टेस्ट के नतीजे अनाधिकृत तरीकों से हासिल करने की कोशिश करना जोखिम भरा है।

क्योंकि हैकर की ज्यादा दिलचस्पी शोषण के लिए आपके पैसों, जानकारी और पहचान में है.”