January 16, 2021

देश में आज किया गया कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, देश में लगेगी फ्री वैक्सीन

मुख्य बातें

  • देश भर के सभी राज्यों में आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया
  • ड्राई रन के दौरान वैक्सीनेशन के प्लान को चेक करेगी सरकार
  • सरकार ने की पूरे देश में फ्री वैक्सीन लगाने की घोषणा

लखनऊ : देशभर में कोरोना वायरस वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) पेश करने के उद्देश्य के साथ आज से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टीकाकरण का ड्राई रन (Dry Run) किया गया

ड्राई रन के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा व्यापक पैमाने पर तैयारियां की गयी थी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘‘कोविड-19 टीकाकरण के पूर्वाभ्यास (Dry Run) का उद्देश्य वास्तविक माहौल में को-विन एप्लीकेशन के इस्तेमाल की परिचालन व्यवहार्यता का आकलन करना है ताकि वास्तविक टीकाकरण से पहले मार्ग में आने वाली चुनौतियों की पहचान की जा सके तथा योजना और क्रियान्वयन के बीच की कड़ियों को परखा जा सके ।

कोरोना टीकाकरण को लेकर यह महा अभ्यास ऐसे समय में किया गया जब शुक्रवार को सरकार द्वारा नियुक्त विशेषज्ञों के पैनल ने सीरम इंस्टीट्यूट विर्निमित ऑक्सफोर्ड की COVID वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी देने के लिए दवा नियामक ड्रग कंट्रोल अथॉरिटी ऑफ इंडिया से सिफारिश की है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम रखेगी नजर

अबतक देश के चार राज्यों पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था। इन चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे।

इसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक विशेष टीम का भी गठन किया है, जो पूरी प्रक्रिया पर बारीकी से नजर बनाए रखेगी।

इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि ड्राई रन के बाद पूरे देश में सभी देशवासियों को फ्री में वैक्सीन का टीकाकरण उपलब्ध कराया जाएगा ।