आवश्यक सेवाओं के लिए सरकार ने शुरू की ई-पास की सुविधा, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश : कोरोना वायरस की महामारी के चलते लॉक डाउन में आवश्यक वस्तु और सेवाओं की आपूर्ति में बाधा न हो, इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन ई-पास जारी करने का निर्णय लिया है। जिसके चलते लॉकडाउन में अब आपको बाहर निकलने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

इस पास के सहारे आप अपनी जरूरतों के लिए बाहर निकल सकते हैं और पुलिस या प्रशासन के रोकने पर आप पास दिखा सकते हैं।

इससे यह सुविधा भी होगी कि बाहर निकलने वाले के बारे में कोई भी पुलिसकर्मी या प्रशासन अपने मोबाइल पर ही आगंतुक के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकेगा।

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने गुरुवार को सभी जिलाधिकारियों को इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं। उनके द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि यह व्यवस्था मुख्यत: सूचीबद्ध आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति करने वाली संस्थाओं के पास जारी करने के लिए है। विशेष परिस्थितियों में आमजन चिकित्सा सेवा लेने के लिए ही ई-पास का आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

ऑनलाइन पास की सुविधा का लाभ वेबसाइट http// epassvns.com पर जाकर लिया जा सकता है। और आवेदक http://164.100.68.164/upepass2 लिंक पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदनों का सत्यापन या परीक्षण अधिकृत प्रशासनिक अधिकारी द्वारा किया जाएगा। स्वीकृत होने पर आवेदक के पास पहुंचे एसएमएस में दिए गए लिंक से ई-पास को डाउनलोड कर प्रिंट किया जा सकेगा।

आवेदन में लगाए गए पहचान पत्र आदि दस्तावेज जांच के दौरान दिखाने होंगे। जिले की सीमा के ई-पास एसडीएम और अंतरजिला पास एडीएम जारी कर सकेंगे। लखनऊ जिला स्तर से विशेष मामलों में प्रदेशस्तरीय पास जारी किए जा सकेंगे।

बता दें कि संस्थानों के लिए जारी ई-पास लॉकडाउन की अवधि तक मान्य होंगे, जबकि आमजन को जारी जनपदीय पास की वैधता एक दिन और अंतरजनपदीय की दो दिन होगी। चेकिंग के दौरान पुलिसकर्मी क्यूआर कोड से ई-पास का सत्यापन करेंगे।

प्रशासन द्वारा पूर्व में जारी किए गए पास भी मान्य होंगे लेकिन, अब पास सिर्फ ऑनलाइन ही जारी होंगे।

ई-पास में मिलेंगी ये सुविधाएं

आवश्‍यक सेवाओं में 21 तरह के पास जारी किए जा रहे हैं। इसमें मेडिकल, पुलिस या अन्‍य फोर्स, जिला प्रशासन, रसोई गैस, कूड़ा परिवहन, खाद्य पदार्थ,आपदा व राहत, मीडिया, अग्निशमन, एंबुलेंस, आईटी, डाक सेवा, बैंक और एटीएम में पैसा भरने वाले वाहन, निजी सुरक्षा गार्ड, कृषि, पशुओं का चारा ले जाने वाले वाहन के लिए पास की सुविधा दी जाएगी।