बड़ी खुशखबरी: अब बिना आंखों के दिखेगी दुनिया, दिमाग में चिप लगाकर वैज्ञानिकों ने किया चमत्कार

एजेंसी : ऐसे दृष्टिहीन लोग जो कभी देख नहीं सकते उनके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है दरअसल, स्पेन के वैज्ञानिकों ने दृष्टिहीन लोगों को देखने के लिए नई तकनीक खोज निकली की है।

इसके जरिए मरीज के मस्तिष्क में खास तरह की चिप लगाई जाती है, जिससे व्यक्ति बिना दृष्टि के भी देखने लग जायेगा।

वैज्ञानिक इस तकनीक के जरिए दिमाग के विजुअल कॉरटेक्स को एक्टिव कर देते हैं, जिससे मस्तिष्क में सामने दिखने वाली चीज की स्पष्ट तौर पर तस्वीर बनने लगती है.

इस तस्वीर को देखने के लिए स्पेन वैज्ञानिकों ने एक चश्मा बनाया, जिसके बीच में आर्टिफिशियल रेटिना लगा है. यह रेटिना दिमाग में लगी चिप से कनेक्ट रहता है.

जैसे ही रोशनी इस रेटिना पर पड़ती है, वह इलेक्ट्रिक्ल सिग्नल चिप को भेजती है. यह चिप उस रोशनी का एनालिसिस करके दिमाग के विजुअल कॉरटेक्स में रेटिना के सामने दिख रही चीजों की तस्वीर बना देता है.

‘द जर्नल ऑफ क्लीनिकल इन्वेस्टिगेशन’ में प्रकाशित अध्ययन स्टडी में वैज्ञानिकों ने बताया है कि इस तकनीक की मदद से हम दिमाग के उन न्यूरॉन्स को सक्रिय कर देते हैं, जिनसे दिमाग में आर्टिफिशियल रेटिना के सामने दिख रही चीजों की बाहरी आकृति दिखने लगती है. यानी आकार स्पष्ट हो जाता है. (

57 वर्षीय महिला पर किया परीक्षण 

शोधकर्ताओं ने इस चश्मे और चिप का परीक्षण 57 वर्षीय महिला पर किया, जो 16 सालों से कुछ नहीं देख पा रही थी.

चिप लगने के बाद जैसे ही महिला ने आर्टिफिशियल रेटिना वाले चश्में को आंखों पर लगाया, उनके सामने दिखने वाली चीजों की इमेज उनके दिमाग में बनने लगी. जिसके बाद महिला ने बताया कि अब उसे सभी चीजें दे रही हैं।