March 27, 2020

स्वास्थ्य विभाग की टीम कर रही है स्वास्थ्य परीक्षण

मुख्य बातें

  • बाहरी राज्यों से आ रहे लोगों की सूची बना रहीं फ्रंट लाइन वर्कर
  • पूछ रहीं नाम-पता और स्वास्थ्य के बारे में

झाँसी : कोरोना वायरस को देखते हुए फ्रंट लाइन वर्कर (आशा, एएनएम, संगिनी और आगनवाड़ी कार्यकर्ता) विदेश, दूसरे राज्यों और शहरों से गाँव लौटने वालों की सूची बनाने का काम कर रही हैं।

इस दौरान वह उनका नाम, पता पूछने के साथ ही उनके स्वास्थ्य और किस जगह से आये हैं, के बारे में जानकारी जुटा रही हैं।

वर्कर प्रतिदिन इसकी सूचना संबंधित सीएचसी/पीएचसी के चिकित्साधिकारी को उपलब्ध करा रही हैं। साथ ही संबन्धित केंद्र से स्वास्थ्य टीम इन लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रही है।

लक्षण के अनुसार उन्हे सलाह दी जा रही है। जिला कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनबाड़ी केंद्रों की भी गतिविधियां बंद चल रही हैं लेकिन कार्यकर्ता घर-घर जाकर पोषाहार का वितरण कर रही हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ जी के निगम ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर निकलने की अनुमति नही है ऐसे में फ्रंट लाइन वर्कर ही घर घर जाकर बाहर से आए लोगों को सूचना एकत्रित कर विभाग को भेज रही है।

साथ ही उन्हे सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए जागरूक कर रही है। सीएमओ ने आम जनता से अपील की कि पिछले 28 दिन के अंदर जो भी लोग विदेश यात्रा करके आए है उनकी जानकारी जनपद के कंट्रोल रूम में अवश्य दे।

नियमित टीकाकरण स्थगित

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में कोरोना के बढ़ते खतरे और देश भर में किए गए लॉकडाउन के मद्देनजर शासन ने नियमित टीकाकरण को चार अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया है। क्योंकि सभी सदस्य कोरोना से बचाव के कार्य में लगे हुये हैं.

कंट्रोल रूम

चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश- 1800-180-5145, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय– 011- 23978046, टोल फ्री नंबर- 1075, 0510-2440521 संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष (कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी, झाँसी)।