January 16, 2021

पर्यावरण स्वच्छ तो हम सब भी स्वस्थ्य- सीएमओ

मुख्य बातें

  • चलो एक पौधा लगाएँ, खाली ज़मीनों को भर जाएँ
  • रॉबिन हुड आर्मी के द्वारा विश्व स्तर पर 2 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य
  • 9 – 26 जनवरी तक अभियान के तौर पर लगेंगे पेड़
  • मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से हुयी शुरू

झाँसी : चलो एक पौधा लगाएँ, खाली ज़मीनों को भर जाएँ के उद्देश्य से रॉबिन हुड आर्मी द्वारा विश्व स्तर पर संचालित एकेडमी ग्रीन अभियान की शुरुआत आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ जी के निगम की अध्यक्षता में हुयी। कार्यालय परिसर में 40 पेड़ लगाए गए है। यह अभियान 9 से 26 जनवरी तक चलाया जाना है।

सीएमओ ने कहा कि कोविड ने हमें स्वास्थ्य और पर्यावरण के प्रति बहुत सजग बना दिया है। लॉकडाउन के समय जब सड़कें खाली थी तो पर्यावरण स्वच्छ था। लेकिन पर्यावरण की स्वच्छता के लिए हमेशा लॉकडाउन नहीं लगा रह सकता है।

इसकी जगह एक पौधा लगाकर हम जरूर पर्यावरण को स्वच्छ रख सकते है। यदि पर्यावरण स्वच्छ है तो यह हमें स्वस्थ्य रहने में भी सहायक है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ एन के जैन ने रॉबिनहुड आर्मी के सदस्यों को बधाई देते हुये उनकी हौसलाफजाई की। उन्होने कहा कि वर्तमान समय में जलवायु परिवर्तन एक अहम मुद्दा है जो सभी के जीवन में प्रभाव डाल रहा है। ऐसे में पेड़ ही है जो हमें आगे आने वाले प्राकृतिक आपदाओं से बचा सकते है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डीपीएम ऋषिराज, डीसीपीएम प्रशांत, यूएचसी ज़ियाउर रहमान, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ॰ विजयश्री, महामारी विशेषज्ञ डॉ॰ अनुराधा सहित रोबिनहुड आर्मी के सदस्य सम्मिलित रहे।

क्या है अभियान

रॉबिन हुड आर्मी जनपद झाँसी की सदस्य समीक्षा व स्तुति ने बताया कि जलवायु परिवर्तन को देखते हुये पेड़ लगाना समय की सबसे जरूरी मांग बन गया है। विश्व स्तर पर हर मिनट हजारों पेड़ काटे जा रहे है।

प्रकृति से जो हम ले रहे है उसको वापस देने के उद्देश्य से ही एकेडिमी ग्रीन नाम से शुरू हुये इस अभियान का लक्ष्य एक निर्धारित समय पर विश्व स्तर पर 2 लाख पेड़ लगाए जाने का है। झाँसी में अभी हमने 1500 पेड़ लगाने का लक्ष्य खुद को दिया है, यह अभियान 9 से 26 जनवरी तक चलाया जाएगा।

ऐसे जुड़े-

यदि आप भी इस अभियान से जुड़ना चाहते है तो इस नंबर 9140393878 पर संपर्क कर सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए www.robinhoodarmy.com पर देख सकते है।