भारत ने रचा इतिहास: टीकाकरण का आंकड़ा हुआ 100 करोड़ के पार

नई दिल्ली : देश ने गुरुवार को रिकॉर्ड 100 करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार कर लिया है। इस मौके पर केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा- भारत ने कोरोना के खिलाफ सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में 100 करोड़ टीकाकरण पूरा कर ऐतिहासिक सफलता हासिल की है।

इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट करके देश को बधाई दी है.

उन्होंने लिखा है, ”बधाई हो भारत! दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के समर्थ नेतृत्व का यह प्रतिफल है.” भारत दुनिया का पहला देश बन गया है जिसने इतनी तेजी से इतने बड़े आंकड़े को छुआ है.

इसके अलावा आज देश में जानलेवा कोरोना वायरस के नए मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिली है. देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18 हजार 454 नए मामले सामने आए हैं.

वहीं, कल 160 लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद अबतक मरने वाले लोगों की संख्या 4 लाख 52 हजार 811 हो गई है.

आपको बताते हैं देश में कोरोना वायरस की ताजा स्थिति के बारे में– 

कम हुई उपचाराधीन मरीजों की संख्या 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस के उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर अब एक लाख 78 हजार 831 रह गई है.

वहीं, पिछले एक दिन में कोरोना का इलाज करा रहे 17 हजार 561 मरीज ठीक हुए हैं, जिसके बाद अबतक कोरोना से तीन करोड़ 34 लाख 95 हजार 808 लोग ठीक हो चुके हैं.

देश में अबतक कोरोना के तीन करोड़ 41 लाख 27 हजार 450 मामले सामने आ चुके हैं.

केंद्र ने राज्यों सरकारों को दूसरी खुराक पर ध्यान देने के दिए निर्देश

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटीस) से कहा कि वे कोविड के टीकों की पर्याप्त उपलब्धता के मद्देनजर टीकाकरण की दूसरी खुराक पर ध्यान दें.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बड़ी संख्या में लाभार्थी जो पात्र हैं, उन्हें वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं मिली है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दूसरी खुराक पर ध्यान देना चाहिए.

चूंकि देश एक अरब वैक्सीन खुराक दे चुका है, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने स्वास्थ्य सचिवों और राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध निदेशकों के साथ देश भर में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान पर चर्चा की और समीक्षा की.