January 17, 2020

वनडे सीरीज का दूसरा मैच भारत के नाम, ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया

नई दिल्ली : मुंबई वनडे में भारतीय टीम ने कई गलतियां की और उसका खामियाजा उसे करारी हार के रुप में झेलना पड़ा। आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला राजकोट में खेला गया जिसमें टीम इंडिया ने 36 रनों से जीत हासिल की.

बता दें कि टीम इंडिया टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिसमें टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 340 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 341 रनों का टारगेट दिया.

भारतीय टीम के लिए शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 96 रन बनाए जबकि केएल राहुल ने 80 रनों की पारी खेली. कप्तान विराट कोहली ने 78 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एडम जाम्पा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. केन रिचर्डसन को 2 विकेट मिले.

रोहित शर्मा और शिखर धवन की ओपनिंग जोड़ी ने भारत को धमाकेदार शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की. 14वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज एडम जाम्पा ने भारत को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका दे दिया.रोहित शर्मा 42 रन बनाकर आउट हुए.

शिखर धवन के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा. धवन अपने शतक से सिर्फ 4 रन से दूर 96 रनों के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गये.

इसके बाद श्रेयस अय्यर को एडम जम्पा ने 7 रन के स्कोर पर बोल्ड कर दिया. कोहली 78 रन बनाकर एडम जम्पा की गेंद पर आउट हुए. स्टार्क ने उनका कैच लिया. मनीष पांडे (2) को केन रिचर्डसन ने आउट किया.

भारत के लिए अच्छी बात यह रही कि लोकेश राहुल अंत तक टिके रहे. उन्होंने स्कोरबोर्ड को चालू रखा और तेजी से रन बनाए. राहुल ने 52 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्कों की मदद से अर्धशतक जमा भारत को विशाल स्कोर दिया.

उनके साथ रवींद्र जडेजा 16 गेंदों पर 20 रन बनाकर नाबाद रहे. राहुल सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं.

जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 49.1ओवर में 10 विकेट गंवाकर 304 रन बनायें हैं. ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका एरॉन फिंच के रूप में लगा. एरॉन फिंच (33) को रवींद्र जडेजा ने केएल राहुल के हाथों स्टंप आउट करा दिया.

स्मिथ ने मार्नश लाबुशेन के साथ तीसरे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की. लाबुशेन 46 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर आउट हो गए.

कुलदीप ने एलेक्स कैरी (18) को आउट कर वनडे में अपने 100 विकेट पूरे किए. स्टीव स्मिथ शतक से चूक गए. स्मिथ 98 रन पर कुलदीप की गेंद पर बोल्ड हो गए. एश्टन टर्नर (13) और पैट कमिंस (0) को शमी ने बोल्ड किया.

बता दें कि भारत ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं. चोटिल ऋषभ पंत के स्थान पर मनीष पांडे टीम में आए हैं. लोकेश राहुल इस मैच में भी विकेटकीपर की जिम्मेदारी निभायी.

शार्दुल ठाकुर के स्थान पर नवदीप सैनी को मौका मिला है. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी विजयी टीम में कोई बदलाव नहीं किया था.