झांसी: हर घर दस्तक अभियान चला कर शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्य 

कोविड वैक्सीनेशन अभियान में ली जायेगी प्रभावी लोगों की मदद

झाँसी : कोविड टीकाकरण की संख्या बढ़ाने को लेकर प्रारंभ किये गये अभियान में हर घर दस्तक नामक एक नये अभियान को शामिल किया गया है।

कोविड टीकाकरण को गति प्रदान करने के लिए जनपद में हर घर दस्तक अभियान की शुरुआत की गयी है जो 30 नवम्बर तक चलेगा। यह अभियान काफ़ी महत्वपूर्ण साबित हो रहा है।

इस अभियान की मदद से स्वास्थ्यकर्मी सुदूरवर्ती तथा दुर्गम क्षेत्रों में घर—घर जाकर आमजन, महिला, वृद्ध, दिव्यांग आदि का कोविड टीकाकरण कर रहे हैं।

कोविड टीकाकरण के लिए तैयार सेशन साइट तक नहीं पहुंच पाने वाले लोगों के लिए भी हर घर दस्तक अभियान मददगार बन रहा है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ॰ रवि शंकर ने बताया कि हर घर दस्तक अभियान के तहत कोविड टीकाकरण के पहले तथा दूसरे डोज देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर -घर जाकर कोविड टीकाकरण किया जा रहा है।

इसके लिए वैक्सीनेशन टीम और आशा सहित प्रचार टीम भी बनाई गयी हैं। जो घर घर जाकर जिन लोगों ने टीकाकरण नहीं करवाया है, उन्हें टीकाकरण के प्रति जागरूक और प्रेरित करेंगी।

संवेदीकरण कार्यों में प्रभावी लोगों की ली जायेगी मदद: 

सरकार की तरफ से निर्देश हैं कि बाजार और हाट वाले दिनों में कोविड वैक्सीनेशन के प्रति जनजागरूकता लाने का काम किया जाये।

साथ ही ऐसी जगह जहां पर बाजार हाट लगते हों, वैसी जगहों पर कोविड वैक्सीनेशन की पूरी व्यवस्था की जाये।

वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए समाज के प्रभावी लोगों जैसे धार्मिक नेता, सामाजिक कार्यकर्ता, डॉक्टर, जनप्रतिनिधि, खेल जगत की हस्तियां, सेना या ऐसी सेवाओं से सेवानिवृत लोग, एनसीसी कैडेट या राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक आदि की मदद लेने की बात कही गयी है।

साथ ही इनके माध्यम से ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में विशेषकर उन जगहों पर जहां लोगों द्वारा पहला तथा दूसरा डोज लेने की संख्या कम है, वहां उन्हें संवेदीकरण कार्यों में शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं।

जनपद में अब तक 11 लाख से अधिक लोगों को प्रथम और लगभग 4 लाख लोगों को दूसरी डोज़ लग चुकी है।