झांसी: ग्रामीण क्षेत्र में त्वचा संबंधी समस्या के मिल रहे मरीज़

मुख्य बातें

  • आरोग्य मेले में सबसे अधिक त्वचा संबंधी बीमार
  • मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में हुआ 2285 मरीजों का परीक्षण
  • मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने किया मुड़ई स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण

झांसी : ग्रामीण क्षेत्र में सबसे ज़्यादा लोग स्किन यानि त्वचा संबंधी समस्या के मिल रहे है। रविवार को मनाए गए मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में सबसे अधिक त्वचा संबंधी बीमार मरीज़ आए।

आपको बता दे गत एक माह से हर रविवार मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस रविवार को जनपद में मनाए गए आरोग्य मेले में लगभग 2285 लोगों का परीक्षण किया गया, जिसमें सबसे ज़्यादा 477 मरीज त्वचा संबंधी रोग के मिले।

इसके साथ ही आँख, सांस संबंधी, पेट संबंधी बीमारियों के मरीज भी मिले, साथ ही शुगर, टीबी, हाइपर टेंशन के संभावित मरीज भी चिन्हित किए गए।

चिरगाँव ब्लॉक के मुड़ई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करने गए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ जी के निगम ने बताया कि आरोग्य मेले का उद्देश्य ही है कि इसके जरिये सभी लोगों को एक ही जगह सभी प्रकार की सुविधा मिल जाए और उनका परीक्षण एक विशेषज्ञ के द्वारा हो जाए। जिससे कि संभावित मरीजों को चिन्हित करके उनको समय पर इलाज़ मिल सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने वहां उपस्थित एएनएम, आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं से कहा कि जन समुदाय तक हर रविवार को आयोजित होने वाले आरोग्य मेले का सन्देश पहुंचाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले सकें।

इस दौरान चिकित्सा अधीक्षक चिरगाँव डॉ॰ रामपाल, डॉ॰ एस के पांडे, डॉ॰ राहुल दीक्षित, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ॰ विजयश्री शुक्ला, पैरामेडिकल स्टाफ अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी इस दौरान मौजूद रहे|

जनपद के आंकड़े

मेला नोडल अधिकारी डॉ॰ सतीश चन्द्रा ने बताया कि मेले के दौरान 935 पुरुष, 971 महिलाओं और 379 बच्चों का चेकअप किया गया| इस दौरान 122 गोल्डन कार्ड बनाये गये।

कुल परीक्षण में 17 मरीज आँख की समस्या वाले मिले, जिसमें से 7 मरीजों को रिफर भी किया गया है। 37 मरीज लीवर, 180 सांस संबंधी, 162 पेट की समस्या से पीड़ित मिले।

वही 130 शुगर, 13 टीबी और 96 उच्च रक्तचाप के संभावित मरीज भी चिन्हित किए गए। 76 गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांचे करी गई। और 7 कुपोषित बच्चे मिले। कुल 32 मरीजों को रिफर भी किया गया।