February 10, 2020

जोक्विन फीनिक्स को फिल्म’जोकर’के लिए मिला बेस्ट एक्टर का अवार्ड

Oscar 2020 : फिल्म ‘जोकर’ में दमदार अभिनय के लिए अभिनेता जोक्विन फीनिक्स को 92वें एकेडमी अवॉर्ड समारोह में पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर मिला है.

अपना पहला ऑस्कर पाने के बाद फीनिक्स भावुक हो गए और अपने दिवंगत भाई रिवर के एक गीत को याद करते हुए कहा, “प्रेम के साथ बचाने के लिए दौड़ों और शांति आपका अनुसरण करेगी.”

इस कैटेगरी में उन्हें एडम ड्राइवर, लियोनाडरे डीकैप्रियो, एंटोनिया बैंडेरस और जॉनाथन प्राइस जैसे कलाकारों से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिली. अभिनेता ने अन्याय के बारे में भी बात की और स्वाभाविक दुनिया को सम्मानित करते हुए कहा कि प्यार और जुनून को अपना मार्गदर्शक सिद्धांत बनने दें.

वहीं दक्षिण कोरियाई फिल्मकार बोंग जून-हो को साल 2020 के ऑस्कर अवॉर्ड में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड दिया गया है. बोंग जून-हो ऐसे दूसरे निर्देशक बन गए हैं, जिन्हें गैर-अंग्रेजी भाषी फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड दिया गया है. साल 2018 में अल्फोंसो कुआरोन को यह अवॉर्ड मिला था.

फिल्म ने अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म कैटेगरी में भी जीत हासिल की और फ्रांस और स्पेन जैसे देशों के अन्य नामांकितों को हराया. इसे पहले सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फीचर फिल्म कहा जाता था।