December 1, 2022

Covid-19 के बाद चीन में हन्ता वायरस का कहर,नए वायरस ने ली एक व्यक्ति की जान

एजेंसी : पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का आतंक लगातार बना हुआ है. इससे मरने वालों की संख्या भी बढ़ती ही जा रही है.

बता दें कि चीन से शुरू हुए इस वायरस का असर चीन में काफी हद तक कम हो गया है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन में एक नया वायरस आ गया है जिससे एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है.

चीन के युन्नान प्रांत से खबर आ रही है कि इस व्यक्ति की मौत हंता (Hanta virus) नाम के वायरस से हुई.

चीन के युन्नान शहर में मिला यह वायरस

बता दें चीन के युन्नान शहर में हंता वायरस का एक पीड़ित बस में बैठकर जा रहा था। जिसकी बाद में मौत हो गई। प्रशासन ने इसके बाद उस बस में बैठे सभी लोगों की जांच की ताकि इस वायरस के फैलने की सारी संभावनाओं को खत्म किया जा सके।

इसी बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर एक यूजर लिखता है कि चीन नई महामारी की परियोजना पर काम कर रहा है। जो चूहों को खाने से होती है।

चूहों द्वारा फैलता है यह वायरस

गौरतलब है कि हंता वायरस चूहों के माध्यम से फैलता है। यह चूहों को घर के अंदर और बाहर करने से फैलता है वहीं जब हम किसी चूहे के मल, मूत्र को छूते हैं और उसे मुंह तक ले जाते हैं तब यह बीमारी फैलती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि यह वायरस हवा में फैलता है अगर कोई व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के संर्पक में आता है तो इस वायरस के फैलना का खतरा होता है।

हंता वायरस के लक्षण

इस वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया आदि हो जाता है। अगर इलाज में देरी होती है तो संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है, उसे सांस लेने में परेशानी होती है। जिसके बाद धीरे-धीरे वायरस उसे अपनी जकड़ में ले लेता है और उसकी मौत हो जाती है।

बता दें यह जानकारी चीन के सरकारी अखवार ग्लोब टाइम्स ने दी है। उसके अनुसार अभी इस वायरस का अन्य कोई मामला सामने नहीं आया है।

इस खबर के आने के बाद सोशल मीडिया पर यह बात तेजी से वायरल हो रही है। लोगों को डर है इस यह वायरस भी कोरोना की तरह नई महामारी का रुप न ले ले।

About Post Author