January 27, 2020

दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट की मौत

नई दिल्ली: नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) के दिग्गज खिलाड़ी कोबी ब्रायंट की लॉस एंजिलिस में हेलीकॉप्टर क्रैश होने से मौत हो गई. वह 41 वर्ष के थे. इस हादसे में कोबी ब्रायंट समेत 9 लोगों के मारे जाने की खबर है. जिसमें उनकी बेटी भी शामिल हैं।

बता दें कि कोबी ब्रायंट बास्केटबॉल की दुनिया में सबसे बड़े नामों में एक हैं. उनके निधन से फैन्स के बीच शोक की लहर छा गई है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा ने कोबी ब्रायंट की मौत पर दुख जताया है.

कैसे हुआ था हादसा

खबरों के मुताबिक हेलीकॉप्टर लॉस एंजिलिस से करीब 65 किमी दूर अचानक क्रैश हो गया. हेलीकॉप्टर में अचानक हवा में ही आग लग गई. जिसके बाद वह चक्कर खाता हुआ नीचे आ गिरा और सभी लोगों की मौत हो गई.

जो हेलीकॉप्टर क्रैस हुआ है वह कोबी का अपना पर्सनल हेलीकॉप्टर था. फिलहाल यह पता नहीं लग पाया है कि आग कैसे लगी लेकिन इसकी जांच शुरू हो गई है.

कोबी लंबे वक्त से हेलिकॉप्टर से ही चलते थे। अमेरिकी के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने क्रैश हुए हेलिकॉप्टर की पहचान सिकोरस्काइ एस-76 के रूप में की है।

एक स्टार खिलाड़ी थे कोबी ब्रायंट

कोबी प्रतिष्ठित नैशनल बास्केटबॉल असोसिएशन (NBA) में 20 साल रहे और इस दौरान 5 चैंपियनशिप्स अपने नाम कीं. 18 बार उन्हें ऑल स्टार नामित किया गया.

साल 2016 में एनबीए के तीसरे सबसे बड़े ऑल टाइम स्कोरर के तौर वे रिटायर हुए. कोबी ब्रायंट ने 2008 और 2012 ओलंपिक में यूएसए टीम के लिए दो स्वर्ण पदक भी जीते थे।

ऑस्कर जीत चुकी है ब्रायंट की लिखी हुई फिल्म

ब्रायंट ने 2015 में बास्केटबॉल के प्रति अपने प्यार को दर्शाते हुए एक कहानी लिखी, जिसपर बाद में फिल्म भी बनी। नाम रखा गया ‘डियर बास्केटबॉल’ 2018 में ब्रायन की इस फिल्म को बेस्ट शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला।

विराट कोहली सहित ट्रंप-ओबामा भी शोक में

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी ब्रायंट की मौत से दुखी है, उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए लिखा-इस खबर से गहरे सदमे में हूं. बचपन की ऐसी कई यादें हैं जब मैं इस ‘जादूगर’ को कोर्ट में खेलते हुए देखने के ल‍िए सुबह उठता था. ईश्‍वर उनकी आत्‍मा को शांत‍ि प्रदान करें. उनके पर‍िवार को यह दुख सहने की शक्‍त‍ि दे. श्रद्धांजल‍ि.

कोबी ब्रायंट की मृत्यु पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा4 ने भी शोक जताया है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दुनिया के महानतम बास्केटबॉल खिलाड़ी होने के बाद भी वे अपने जीवन की शुरुआत कर रहे थे.

वे अपने परिवार से बेहद प्यार करते थे. वह भविष्य के लिए आशावान थे. उनकी बेटी गियाना की मौत इस घटना को और ज्यादा दुखद बना देती है.