आइए जानते हैं लॉकडाउन में घर बैठे कैसे करें अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संकट को देखते हुए देश के कई जिलों की हॉटस्पॉट बनी जगहों को सील कर दिया गया है. जिसके चलते लोगों के घर से बाहर निकलने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है.

ऐसे में सवाल उठता है की आम जनजीवन की आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कैसे हो? आवश्यक चीजें जैसे दूध, घर का राशन, दवाएं, इंटरनेट, सफाई की चीजें आदि न होने की कल्पना मात्र ही हमें परेशान करने लगती है। ऐसे में इन चीजों की आपूर्ति न होने पर यह एक बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है.

वर्तमान समय में इंटरनेट को भी आज की मूलभूत आवश्यकता कहना गलत नहीं होगी। लॉकडाउन के समय को इंटरनेट ने काफी आसान बना दिया है।

जहां आप इंटरनेट के द्वारा अपनी सारी आवश्यकताओं की पूर्ति तो कर ही सकते हैं साथ ही आप इस समस्या के समय घर बैठे सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं ।

आइए जानते हैं कि इस मुश्किल समय में घर बैठे कैसे आप इन जरूरतों की आपूर्ति कर सकते हैं।

रोजाना इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं की सुविधा

रोजाना उपयोग में आने वाली कुछ वस्तुएं ऐसी होती हैं जिन्हें लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है लेकिन इसके साथ ही कुछ ऐसी वस्तुएं होती हैं जो लंबे समय तक सुरक्षित नहीं रखी जा सकती और इन वस्तुओं की आवश्यकता भी रोज ही होती है जैसे दूध फल सब्जियां आदि.

हालांकि दिल्ली मुंबई जैसे बड़े शहरों में डोर स्टेप डिलीवरी की सुविधा आसानी से उपलब्ध है तो वहीं छोटे शहरों में सरकार हर घर तक इन सारी चीजों की आपूर्ति का काम बखूबी कर रही है।

इसके अलावा ढेरों ऐसे प्लेटफार्म हैं जहां से आप अपनी आवश्यकता की सारी चीजें ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं जैसे कि ग्रोफर्स, मिल्कबास्केट, बिग बास्केट आदि।

चिकित्सा और दवाओं की क्या है व्यवस्था

अगर बात करें दवा और चिकित्सा की तो लॉकडाउन में आवश्यक दवाओं की घर पर आपूर्ति की व्यवस्था की गई है, लेकिन कुछ दवाएं शायद लोकल स्टोर्स पर उपलब्ध नहीं रहती हैं जिसके लिए मेडलाइफ और फार्मइजी आदि प्लेटफार्म हैं जो कि इस मुश्किल परिस्थिति में आपकी सहायता के लिए तत्पर हैं.

साथ ही आप कोरोना हेल्पलाइन 011-23978046 पर भी कॉल करके चिकित्सीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही हर जिले में चिकित्सा आपात व आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हेतु हेल्पलाइन नम्बर भी हैं, जिनकी सहायता से आप बिना घर से निकले हुए अपनी सारी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं ।

ध्यान रखें कि घर पर सुरक्षित रहकर ही कोरोना वायरस को हराया जा सकता है।

डीटीएच मोबाइल रिचार्ज की सुविधा

आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत इंटरनेट व डीटीएच आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में नहीं आते, जिसकी वजह से मोबाइल रिचार्ज की दुकानें भी बंद हैं।

लेक़िन इंटरनेट वर्तमान समय में एक मूलभूत आवश्यकता बन चुका है । खाली समय में नेटफ्लिक्स हो या सोशल मीडिया, परिवार या दोस्तों से वीडियो कॉल हो या अपनी मनपसंद सीरीज, सबके लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है।

आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आया है एयरटेल। एयरटेल थैंक्स ऐप के जरिए आप घर पर सुरक्षित रहते हुए मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। सिर्फ यही नहीं आप डीटीएच, इंटरनेट व और एयरटेल सर्विस का भी आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

यदि आपने इस ऐप का प्रयोग पहले नहीं किया है अथवा आपको इस ऐप का प्रयोग करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप इस वीडियो की सहायता से आसानी से इस ऐप को इस्तेमाल करना सीख सकते हैं।