पाकिस्तान में ₹20 किलो बिकेगी टिड्डी,अब किसान टिड्डियों से कमाएंगे पैसे

एजेंसी : भारत और पाकिस्तान दोनों ही देश टिड्डियों के हमले से बुरी तरह जूझ रहे हैं. पाकिस्तान से भारत में आयी टिड्डियों ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, और उत्तर प्रदेश में फसलों को बेहद नुकसान पहुंचाया.

जिससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. लेकिन आपको बता दें कि पाकिस्तान सरकार ने टिड्डियों के हमले से बचने का एक अनोखा ही उपाय निकाला है.

पाक सरकार ने किसानों से अपील की है कि वो टिड्डियों को पकड़कर उन्हें सौंपे. जिसका इस्तेमाल मुर्गियों के दानों के रूप में किया जाएगा. इससे किसानों को अतिरिक्त आमदनी भी हो सकेगी.

टिड्डियों को पकड़ने के बदले किसानों को पैसा दिया जाएगा. इससे गरीब किसानों का काफी फायदा होगा. द डॉन में छपी एक खबर के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी इस पायलट योजना को देशभर में फैलाना चाहते हैं.

इस योजना को पहले पायलट प्रोजक्ट के तौर पर पंजाब प्रांत के ओकरा में लागू किया गया, जहां किसानों को 20 रुपये प्रति किलो का भुगतान किया गया.

भारत और पाकिस्तान में गंभीर समस्या बन रही टिड्डियाँ

2018 में आये साइक्‍लोन की वजह से ओमान के रेगिस्‍तान में टिड्डियों के लिए परफेक्‍ट ब्रीडिंग ग्राउंड बना. इसके बाद, टिड्डी दल यमन की ओर बढ़ा फिर सोमालिया और बाकी ईस्‍ट अफ्रीकी देश पहुंचा.

दूसरी तरफ, ईरान, सऊदी अरब और यमन से एक और झुंड निकला. यही दल पाकिस्‍तान और भारत में घुसा है. इन टिड्डियों के आतंक से अब भारत और पाकिस्तान के किसान बुरी तरह परेशान हैं.

इसके अलावा पूर्वी अफ्रीका और दक्षिण एशिया के कई देशों में भी हजारों हेक्टेयर में फसलें बर्बाद हुई हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि टिड्डियों का नया दल ईरान और पश्चिम अफ्रीका में स्थित देशों पर हमला कर सकता है.