February 5, 2020

मलिहाबाद में हुआ निष्ठा प्रशिक्षण का शुभारंभ

लखनऊ : मलिहाबाद विकास खण्ड के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की समग्र उन्नति के लिए एकीकृत राष्ट्रीय पहल के तहत पांच दिन तक चलने वाले निष्ठा प्रशिक्षण के प्रथम चरण के प्रथम दिवस महात्मा गांधी इंटर कालेज मलिहाबाद के सभागार में शानदार उदघाटन खण्ड विकास अधिकारी मलिहाबाद श्रीमती संस्कृता मिश्रा ने खण्ड शिक्षा अधिकारी संतोष मिश्रा की उपस्थिति में किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि संस्कृता मिश्रा ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए लिए सरकार की यह निष्ठा के नाम से जो सराहनीय पहल की गयी है। इससे शिक्षा की गुणवत्ता में और निखार आएगा।

महात्मा गांधी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य रविन्द्र त्रिपाठी ने शिक्षकों को नई विधि से शिक्षण को सरल कैसे बनाया जाय इसके बारे में शिक्षकों को प्रशिक्षित किया।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय अमानीगंज की छात्राओं में शानदार नृत्य व् स्वागत गीत से उपस्थित लोगों का मन मोह लिया खण्ड शिक्षा अधिकारी मलिहाबाद संतोष मिश्रा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए पांच दिन चलने वाले प्रशिक्षण की कार्य योजना के बारे में विस्तार से चर्चा की।

प्रथम दिवस एस आर पी विधोत्मा पाण्डेय ने पाठ्यक्रम की रूपरेखा पर शिक्षकों से विस्तार से चर्चा करते पाठ्यक्रम को और रोचक कैसे बनाया जाय इसके बारे में लोगो को बताया। के आर पी सर्वेश शुक्ला ने छात्रों को कला समेकित शिक्षा के बारे में बताते हुए वर्षा आधारित गतिविधि कराई और वर्षा होने के रोमांच और अनुभव को जगाकर छात्रों को सक्रिय रखने की कलाएं बताई।

के आर पी सत्यप्रकाश पांडेय ने नई शिक्षा नीति के बारे में विस्तार से बताया। केआरपी रवि ने समग्र शिक्षा एवं स्वतन्त्र कुमार ने निष्ठा को निष्ठा से सीखने और करने की सीख दी.

इस अवसर पर शिक्षक संघ के अध्यक्ष अवधेश कुमार, मंत्री फहीम बेग हादी हसन, विमला चंद्र प्रणय कुमार, जय शंकर, वीरेंद्र कुमार, दिव्या आदि ने उपस्थित रहकर प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपना सहयोग प्रदान किया।