लेफ्ट राइट फॉर्मूले के साथ खुलेगा लखनऊ, गाइडलाइन जारी

लखनऊ : लॉकडाउन 4.0 को लेकर लखनऊ में भी गाइडलाइन जारी कर दी गयी है. मंगलवार को लखनऊ जिला प्रशासन और व्यापारिक संगठनों की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

इस बैठक में लखनऊ डीएम अभिषेक प्रकाश और कमिश्नर भी मौजूद रहे. यहां बाजारों को खोलने को लेकर लेफ्ट और राइट फार्मूला तैयार किया गया.

बैठक में फैसला लिया गया कि कंटेनमेंट जोन में कोई रियायत नहीं दी जाएगी. कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर की दुकानें एक दिन लेफ़्ट और अगले दिन राइट साइड की खुलेंगी.

क्या है दुकानें खोलने का लेफ्ट राइट फार्मूला

जितनी भी रिटेल की दुकान हैं, वह रोड के एक तरफ, एक दिन और दूसरी तरफ दूसरे दिन खुलेंगी. सप्ताह में 1 दिन पूरी तरह से मार्केट बंद रहेगी.

इस दौरान नगर निगम और व्यापार मंडल सैनेटाइज का काम करेंगे. अगर सैनेटाइजेशन नहीं होता है तो अगले सप्ताह पूरी दुकानें बंद रहेंगी.

इसके साथ ही लखनऊ में शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी गाड़ियों के आवागमन बंद रहेंगे.

शर्तों के साथ खुलेंगे मिठाई की दुकाने

बैठक में तय किया गया कि मिठाई की दुकानें खुलेगी लेकिन खरीद कर घर ले जा सकते हैं पर दुकान पर बैठकर खा नहीं सकते. नगर आयुक्त के आदेश के बाद स्ट्रीट वेंडर भी दुकानें खोल सकेंगे.

इसके अलावा बफर जोन में भी राशन और दवाओं की दुकानें खोली जा सकती हैं लेकिन अगर कोई दुकानदार नियम तोड़ता है तो उस पर कड़ी कार्यवाही होगी और ₹5 लाख जुर्माना वसूला जाएगा.

रेस्टोरेंट से होगी होम डिलीवरी

बफर और कंटोनमेंट जोन के बाहर स्थित रेस्टोरेंट से होम डिलीवरी मान्य होगी. दुकानें सुबह 7:00 से शाम 7:30 बजे तक खुलेंगी.

उन्होंने कहा कि लखनऊ के सारे रेस्टोरेंट होम डिलीवरी कर सकेंगे. जहां भोजन बनेगा, वहां सीसीटीवी कैमरा अनिवार्य होगा.

स्टाफ के हाथ पर ग्लब्स और फेस मास्क कैप अनिवार्य होगा. जहां भोजन बनेगा, वहां की 1 महीने की रिकॉर्डिंग रखनी होगी. मिठाई और बेकरी का भी यही नियम होगा.

सभी आदेश लखनऊ में 21 मई से लागू होंगे. सेनिटाइजेशन के लिए बाजार एक दिन के लिए अनिवार्य रूप से बंद करना होगा.

नहीं खुलेंगे शॉपिंग मॉल

फिलहाल लखनऊ में अभी शॉपिंग मॉल खोलने का कोई इरादा नहीं है.

नक्खास और अमीनाबाद मार्केट का फैसला करेगी कमेटी

लखनऊ के अमीनाबाद और नक्खास मार्केट पर कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा. वहीं हॉटस्पॉट इलाके की वजह से सदर बाजार मार्केट पूरी तरह से बंद रहेगा. जबकि तेलीबाग में मार्केट को खोला जाएगा.

कड़ी सख़्ती के साथ खुलेंगे हेयर सैलून

इसके अलावा जिला प्रशासन ने हेयर सैलून को लेकर भी बड़ा फैसला ले लिया है. अब राजधानी में हेयर सैलून सख्त शर्तों के साथ खुल सकेंगे.

हेयर सैलून में सिर्फ बाल काटे जा सकेंगे. ग्लब्स, मास्क और सैनिटाइजेशन का प्रयोग सैलून में काम करने वालों को करना होगा. मसाज, स्पा की भी मनाही होगी

पार्क में टहलने के लिए मानने होंगे ये नियम

डीएम ने बताया कि सुबह 7 से 10 बजे और शाम को 5 से 7 बजे पब्लिक पार्क भी खुले रहेंगे. पार्क में टहलने या योग करने वाले लोग मास्क लगाएंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे.

19 और 20 मई को होगा दुकानो का सैनिटाइजेशन

बैठक में तय हुआ कि सभी आदेश लखनऊ में 21 मई से लागू होंगे. 19 और 20 मई को दुकान का सैनिटाइजेशन की काम कराया जाएगा.