April 23, 2021

लखनऊ के अमीनाबाद में लाला जुगल किशोर ज्वैलर्स में बड़ी वारदात, गैस कटर से दरवाजा काटकर पार किया लाखों का जेवर

लखनऊ : अमीनाबाद थाना व डाकघर पुलिस चौकी के बीच स्थित लाला जुगल किशोर ज्वेलर्स की दुकान में चोरों ने बड़ी वारदात को अंजाम दिया । चोरों ने लाखों रुपये के जेवर साफ कर दिए। यह वारदात गुरुवार देर रात को हुई।

चोर, फर्म के पड़ोस में स्थित एक इमारत के पीछे के दरवाजे का ताला तोड़कर छत पर पहुंचे। यहां से फर्म की छत पर कूदे और गैस कटर से चौथे तल का दरवाजा काटकर अंदर दाखिल हुए।

चोर फर्म में रखे हीरे-जवाहरात और सोने-चांदी की ज्वैलरी व नकदी समेत बड़ी मात्रा में माल समेट ले गए। फर्म के मालिक अरविंद उर्फ गुड्डू ने बताया कि बुधवार रात दुकान बंद कर वह घर गए थे।

चूंकि गुरुवार को साप्ताहिक बन्दी रहती है। वह शुक्रवार करीब 11 बजे दुकान पहुंंचे। ताला खोलकर कर्मचारियों के साथ अंदर दाखिल हुए। दुकान में सारा सामान अस्त व्यस्त पड़ा था।

दुकान की शेफ टूटी पड़ी थी। अलमारियों में रखी ज्वैलरी गायब थी। कुछ बि‍खरी पड़ी थी। सेफ से भी हीरे और सोने के आभूषण और नकदी गायब थी।

आनन फानन पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलते ही अमीनाबाद पुलीस, डीसीपी पश्चिम देवेश पांडेय, एडीसीपी राजेश श्रीवास्तव, पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर मौके पर पहुंचे।

उन्होंने फर्म के मालिक अरविंद से बातचीत की। इसके बाद पूरे दुकान का मुआइना किया। मौके पर फोरेंसिक व फिंगर प्रिंट यूनिट को बुलाया गया। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने पश्चिमी जोन के अधिकारियों से वारदात का खुलासा करने के लिए सख्त निर्देश दिये।

गैस कटर से दरवाजा काटकर वारदात को दिया अंजाम

चोरों ने पहले चौथे तल पर गैस कटर से दरवाजा काटा। इसके बाद तीसरे और दूसरे तल के दरवाजे काटकर नीचे दुकान पर पहुंचे।

मौके पर गैस कटर और सिलेंडर बरामद हुए हैं। इसके बाद शेफ का दरवाजा गैस कटर से काटकर वारदात को अंजाम दिया।

क्राइम ब्रांच और एसटीएफ समेत पुलिस की कई टीमों का हुआ गठन

मामला हाई प्रोफाइल होने के कारण चोरी की वारदात के खुलासे और चोरों की तलाश में एसटीएफ और क्राइम ब्रांच समेत पुलिस की कई टीमें गठित की गई हैं। वह सब चोरों की तलाश में दबिश दे रही हैं। वारदात की कई बिंदुओं पर पड़ताल कर रही हैं।

सीसीटीवी कैमरा था बन्द

इस वारदात के समय दुकान में लगा सीसी कैमरा भी बन्द था। इस कारण चोर कैमरे में नहीं आ सके। फर्म के मालिक ने बताया कि शार्ट सर्किट के डर के कारण वह दुकान का सीसी कैमरा बन्द करके गए थे।

चोर छोड़ गयेे जले हुए नोट

सराफा कारोबारी की दुकान की तिजोरी काटते समय अंदर रखे हुए कई नोट जल गये। चोरों ने तिजोरी से नकदी व जेवरात निकालते समय काफी इत्मिनान से थे। आराम से उन्होंने नकदी बटोरी। उसमें जले हुए नोट और चांदी के जले हुए सिक्के वहीं छोड़ दिये।

इसके अलावा जेवरात के बॉक्स व उसे लपेटने वाला पेपर भी निकालकर वहीं फेंक दिया। पुलिस ने उसे भी अपने कब्जे में ले लिया है। जिससे कि चोरों के फिंगर प्रिंट मिल सके।