मंडलीय हैल्थ पार्टनर फॉरम की बैठक का आयोजन

कोविड वैक्सीन अभियान को ससफल बनाने में मदद करे हैल्थ पार्टनर- मंडलायुक्त

झाँसी : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण से जुड़े हुए अन्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन को सुचारू और अधिक प्रभावी बनाने के उद्देश्य से मण्डलीय हैल्थ पार्टनर्स फोरम का आयुक्त झाँसी मण्डल की अध्यक्षता में गठन किया गया है।

उक्त फोरम की बैठक मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में झाँसी मण्डल में कार्यरत् विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा सम्बन्धित विभागों के मण्डल व जिला स्तर अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

जनपद में कोविड वैक्सीनेशन चल रहा है, प्रथम दिवस पर करीब 75 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया गया, वही दूसरे दिवस पर करीब 58 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया गया। इस पर मंडलायुक्त ने सभी हैल्थ पार्टनर से कोविड वैक्सीन अभियान की सफलता में अपना योगदान देने की बात कही।

डा॰ अल्पना बरतारिया, अपर निदेशक ने बताया कि स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, स्वच्छता एवं पोषण से जुड़े हुए अन्य विषयों पर विभिन्न राष्ट्रीय एवं अन्र्तराष्ट्रीय संस्थाएं कार्य कर रहीं है।

इनके द्वारा किये जा रहे कार्यों तथा विभागीय कार्यक्रमों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित हुआ है। जिससे जमीनी स्तर पर चल रही गतिविधियों का फीडबैक आसानी से मिलने लगा है।

सिफ्सा के मण्डलीय परियोजना प्रबन्धक आनन्द चैबे ने बताया कि हैल्थ पार्टनर्स फोरम के अंतर्गत विभिन्न विषयगत समूह गठित कर कार्यक्रमों के नियोजन एवं क्रियान्वयन में इनका सहयोग लिया जा रहा है, संस्थाओं के सहयोग से कार्यक्रमों के मूल्यांकन करना आसान हुआ है।

बैठक के अंत में मंडलायुक्त ने अपर निदेशक, स्वास्थ्य व मंडलीय परियोजना प्रबन्धक, सिफ़प्सा को कहा कि अंतर्विभागीय समन्वय की एक कार्ययोजना तैयार की जाए ताकि ये संस्थाएं व विभाग मिलकर कार्य करें।

ललितपुर में जिस तरह से बाल विवाह की स्थिति है वहाँ सभी मंडलीय अधिकारी और पार्टनर संस्थाएं मिलकर जागरूकता का कार्य करे।

साथ ही स्कूल के स्तर पर बालिकाओं को शिक्षा, विवाह की सही आयु, जल्दी गर्भ के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष ध्यान दिया जाए।

बैठक में पार्टनर्स फोरम के राज्य व जिला स्तरीय प्रतिनिधियों द्वारा उनकी संस्था द्वारा किये जा रहे कार्यो के संबध में जानकारी दी गयी। जानकारी देने वालो में सी0एफ0ए0आर0 से सोनम राठौर, पीएसआई से अशोक भारती, तथा यूनीसेफ से सुनील चौधरी व संजय कुमार प्रमुख थीं।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, पंचायतराज, शिक्षा व समाज कल्याण विभाग के मण्डल व जिला स्तरीय अधिकारियों ने भाग लिया, बैठक का संचालन आनन्द चैबे, मण्डलीय परियोजना प्रबधंक, एनएचएम एवं सिफ्सा ने किया।