इस फोटो को wallpaper बनाने से क्रैश हुए कई एंड्रॉयड फोन, फोटोग्राफर ने बतायी वजह

स्मार्टफोन में आने वाली कई दिक्कतों के बारे में तो हम जानते हैं लेक़िन यहाँ एक अजीबो -गरीब मामला सामने आया है. बीते दिनों कई एंड्रॉयड यूज़र्स ने एक फोटो को लेकर शिकायत की थी कि उसे Wallpaper की तरह लगाने पर फोन क्रैश हो रहा है.

फोटो में एक सीनरी वाला व्यू था, जिसमें पहाड़, नदी, बादल दिख रहा था, लेकिन किसी को ये समझ में नहीं आया कि इस फोटो की वजह से फोन क्यों खराब हो रहे थे. मगर अब इस फोटो को क्लिक करने वाले फोटोग्राफर ने खुद इस दिक्कत की वजह का खुलासा किया है.

जानकारी के मुताबिक, इस फोटो को वॉलपेपर की तरह सेट करने पर फोन ऑटोमैटिकली बार-बार ऑन और ऑफ होने लगते हैं. इससे गूगल पिक्सल और सैमसंग के फोन भी प्रभावित हुए हैं.

इस फोटो को क्लिक करने वाले फोटोग्राफर गौरव अग्रवाल ने बताया कि ये फोन को 2019 में ग्लेशियर नेशनल पार्क, मॉनटाना में St Mary Lake पर ली गई थी, जहां वो अपनी बीवी के साथ गए थे.

अग्रवाल ने बताया कि इस फोटो को उन्होंने अपने Nikon कैमरे से क्लिक किया था. घर आने के बाद उन्होंने उस फोटो को Lightroom पर एडिट किया और Flickr पर अपलोड कर दिया.

बताया गया कि लाइटरूम में फोटो को सेव करने से पहले कलर मोड चेंज करने के लिए पूछा जाता है, और जिस मोड को अग्रवाल ने सेलेक्ट किया, शायद वह एंड्रायड फोन को सपोर्ट नहीं करता है.

अग्रवाल के पास आईफोन है, और यही वजह है कि उनके फोन में इस फोटो से कोई दिक्कत नहीं आई. उनका कहना है कि उन्हें कोई अंदाज़ा नहीं था कि वह फोटो लोगों के फोन खराब कर रही है.

यूज़र की शिकायत में पाया गया कि ये दिक्कत उन्हें हुई है, जिनके फोन एंड्रायड 10 पर काम करते हैं.

ट्विटर पर एक टेक ब्लॉगर ने इस दिक्कत की वजह को समझाते हुए बताया कि जब कलर की बात आती है तो एंड्रॉयड फोन sRGB( Standard Red Green Blue) फॉरमैट को सपोर्ट करता है.

और इस वायरल फोटो के केस में भी RGB को ही फॉलो किया गया है. आगे बताया कि जो फोन एंड्रॉयड 11 पर काम करते हैं वह अपने आप इसके फॉरमैट को बदल कर खुद के कंपैटिबल बना लेते हैं, लेकिन Android 10 के साथ ऐसा नहीं हो पाता और फोन क्रैश हो जाता है.