October 14, 2021

मिशन शक्ति: और मजबूत होगा बच्चों का ‘सुरक्षा चक्र, ग्राम बाल संरक्षण समितियों की हुई बैठक

वाराणसी :  प्रदेश में चल रहे ‘मिशन शक्ति’ अभियान के तहत बुधवार को जिले के ग्राम पंचायतों में ‘ग्राम बाल संरक्षण समिति’ की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में बच्चों के सुरक्षा चक्र को और मजबूत करने पर बल दिया गया

मिशन शक्ति’ अभियान के तहत इस बैठक के आयोजन के लिए मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने सभी विकास खंड के खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया था।

ग्राम बाल संरक्षण समिति की हुर्इ उक्त बैठक में अध्यक्ष के रूप में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता , एएनएम, विद्यालय के प्रधानाचार्य, विद्यालय प्रबंधन समिति के महिला तथा पुरुष सदस्य व बच्चों के प्रतिनिधि के रूप में एक बालक तथा एक बालिका उपस्थित रहे।

बैठक में बाल विवाह ,बाल श्रम की रोकथाम ,मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत पात्र बच्चों को लाभांवित करने, कन्या सुमंगला योजना , कन्या भ्रूण हत्या ,सभी बच्चों के जन्म पंजीकरण तथा आधार अनिवार्य रूप से बनवाए जाने पर जोर दिया गया।

ग्राम बाल संरक्षण समितियों की बैठक आयोजन कराने में बाल विकास एवम पुष्टाहार विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकत्री का विशेष योगदान रहा, शासन द्वारा उक्त समिति में आंगनबाड़ी कार्यकत्री को सचिव के रूप में नामित किया गया है।

उक्त समितियों को सक्रिय करने हेतु बाल संरक्षण अधिकारी निरुपमा सिंह ने सभी विकास खंड का एक व्हाट्सएप ग्रुप निर्मित किया है, जिसमें विकासखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति के सदस्य हैं तथा सभी सुपरवाइजर तथा ग्राम स्तर पर नामित सचिव के रूप में आंगनबाड़ी कार्यकत्री भी उस ग्रुप में है।

इस ग्रुप के माध्यम से सभी तक सूचना का आदान प्रदान किसी बच्चे के संबंध में सूचना बैठकों से संबंधी फोटोग्राफ उपलब्ध हो जाते है।

इस बीच विकास खंड सेवापुरी की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत 8 बच्चों का चिन्हीकरण कर ग्रुप के माध्यम से सूचना दी, जिनमें सभी बच्चों का फॉर्म जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा भरवा कर उन्हें योजना से लाभान्वित किया गया।