December 5, 2020

रिलायंस की नई तकनीकी jio ग्लास हुआ लॉन्च,अब 3D चश्मे से करें वीडियो कॉलिंग

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं एजीएम में रिलायंस जियो ने जियो ग्लास क एलान किया है। जियो ग्लास एक मिक्स्ड रियलिटी स्मार्ट ग्लास है जिसकी मदद से आप वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। 

इसे कंपनी ने खासतौर पर टीचर्स, स्टूडेंट्स के लिए डिज़ाइन किया है. इससे 3D वर्चुअल रूम्स को एनेबल किया जा सकेगा.

साथ ही रियल-टाइम में Jio Mixed Reality क्लाउड के ज़रिए होलोग्राफिक क्लास की जा सकेगी. कहा गया कि कोविड-19 के दौर में ऑनलाइन क्लासेस के साथ वर्क फ्रॉम होम की काफी डिमांड है.

ऐसे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बढ़ोतरी देखी गई है. इस दौर में Jio Glass स्टूडेट्स, टीचर्स के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

जियो ग्‍लास की मदद से वर्चुअल दुनिया में आप दूसरे व्‍यक्ति का 3D अवतार देख सकते है. इससे आपस में बातचीत बेहतर हो जाती है.

आपको ऐसा लगता है मानो आमने-सामने बातचीत हो रही है. एक केबल के जरिये जियो ग्लास में स्मार्टफोन के कंटेंट को एक्सेस किया जा सकेगा.

इस जियो ग्‍लास की मदद से घर बैठे कहीं भी घूमने का लें मज़ा

इस गिलास के जरिये कहीं भी घुमने-फिरने जाया जा सकता है. इसका मतलब है कि 3D फॉर्मेट में दुनिया के किसी भी पर्यटन स्थल को देख सकते हैं. इसमें एक एप्लिकेशन से दूसरे में जाना भी बहुत आसाना है.

इस जियो ग्‍लास का वजन महज 75 ग्राम है. यह पर्सनलाइज्‍ड ऑडियो के साथ आता है. यह वर्चुअल दुनिया को बेहद आकर्षक बना देता है. इसमें सभी तरह के वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग फीचर हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड की प्रेसिटेंड किरन थॉसम ने कहा, ‘Jio Glass में जियो की कटिंग एज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो यूजर्स को बेस्ट क्लास मिक्स्ड रिएल्टी सर्विस मुहैया कराएगी.

स्टूडेंट जियोग्राफी जैसी सब्जेक्ट को 3D मोड के ज़रिए पढ़ सकेंगे. 3D की मदद से हिस्ट्री जैसे बोरिंग सब्जेक्ट को 3D ग्राफिक्स विजुअल्स से दिलचस्प बनाया जा सकेगा’. फिलहाल जियो ने इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।