January 18, 2021

नोएडा: सीएम योगी ने किया अत्याधुनिक सुविधाओं वाले कोविड अस्पताल का लोकार्पण

नोयडा : उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने नोएडा शहर को 250 बेड वाले अत्याधुनिक कोविड अस्पताल का तोहफा दिया है. नोएडा के सेक्टर-39 में उन्होंने कोविड-19 अस्पताल का उद्घाटन किया है.

यह अस्पताल राज्य का सबसे मॉडर्न फैसिलिटी देने वाला जिला अस्पताल है. इस अस्पताल को टाटा फाउंडेशन की मदद से बनाया गया है.

अस्पताल को आगे चलकर और भी विस्तृत करने की योजना है. प्रशासन का लक्ष्य है कि अस्पताल की क्षमता 400 बेड तक बढ़ाई जाए. 

नोएडा के कोविड-19 अस्पताल के उद्घाटन के दौरान सीएम योगी के साथ सांसद डॉ. महेश शर्मा, विधायक पंकज सिंह, बीजेपी महानगर अध्यक्ष मनोज गुप्ता मौजूद रहे। जिले के डीएम सुहास एलवाई सहित कई आला अफसर उनकी अगुआनी के लिए उपस्थित थे।

कार्यक्रम के मुताबिक, सीएम योगी शनिवार सुबह यहां पहुंचे। मुख्यमंत्री योगी के आगमन को देखते हुए यहां पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई। अस्पताल में बहुत कम लोगों को ही प्रवेश मिला।

मरीजों का भर्ती होना आज से ही शुरू

मुख्यमंत्री के उद्घाटन करने के बाद से ही यहां कोरोना के मरीजों को भर्ती करना शुरू कर दिया गया है।अस्पताल में डायलिसिस यूनिट और लैब भी होगी। 

अस्पताल में मिलेंगी ये सुविधाएं 

नोएडा विकास प्राधिकरण ने 344 करोड़ रुपए की लागत से नए जिला अस्पताल का निर्माण करवाया है. इस अस्पताल में तीन ICU वार्ड हैं, जिनमें 17 बेड उपलब्ध हैं.

अस्पताल में 10 वेंटिलेटर हैं. 2 मोबाइल वेंटिलेटर भी उपलब्ध करवाए गए हैं. सीएमओ डॉक्टर दीपक ओहरी ने बताया कि अभी 28 बेड आईसीयू व 9 बेड इमरजेंसी में हैं।

इनके अलावा 65-65 बेड के दो आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। इसमें 28 डॉक्टर और 80 से ज्यादा पैरामेडिकल स्टाफ है जिसमें 58 स्टाफ नर्स, तीन लैब टैक्नीशियन, एक एक्सरे टेक्नीशियन, वार्ड बॉय आदि शामिल हैं।

द्वितीय फ्लोर पर डायलिसिस यूनिट और लैब हैं। यहां लेवल-1, 2 और 3 श्रेणी के मरीजों का इलाज हो सकेगा। प्रबंधकों के अलावा हर फ्लोर के लिए डॉक्टर, फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स आदि की ड्यूटी लगाई गई है।