January 16, 2021

अब गूगल मैप बताएगा क्षेत्र में कहां है कोरोना मरीज

मुख्य बातें

  • मरीजों के स्थानों की स्वास्थ्य विभाग ने की पहचान
  • एक से ज्यादा मरीज मिलने पर कहलाएगा हाई लोड एरिया
  • जिले के बाहर से आने वाले लोगों को मिलेगी मदद

महोबा : कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। कोविड मरीज की पहचान के साथ उसकी व उसके संपर्क में आए लोगों की जांच में स्वास्थ्य विभाग पहले से ही मुस्तैद है।

अब मरीजों के स्थानों की पहचान गूगल मैप पर होगी। इसके साथ ही किसी स्थान पर एक से अधिक मरीज पाए जाने पर हाई लोड एरिया भी घोषित होगा। कोविड स्काट टीमों का भी मरीजों को ढूंढने में समय बर्बाद नहीं होगा।

कोविड-19 से लड़ाई में स्वास्थ्य विभाग लगातार नए-नए प्रयोग कर रहा है। अब गूगल ने ‘मेरा कोविड केंद्र’ नाम से नया फीचर तैयार किया है। स्वास्थ्य विभाग कर्मियों ने दिन रात मेहनत कर जनपद में जहां-जहां मरीज हैं, उसकी मैपिंग तैयार कर ली है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमके सिन्हा ने बताया कि अब गूगल मैप पर जनपद में मरीजों की संख्या, स्थान, कोविड टेस्टिंग सेंटर को आसानी से देखा जा सकता है। इससे स्वास्थ्य विभाग की टीमों को मरीज की तलाश करने में मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी।

मरीज की रिपोर्ट पाजिटिव आने के कुछ देर में टीम मरीज के घर आसानी से पहुंच सकेगी ताकि आस-पास के लोगों व रिश्तेदारों को मरीज के संपर्क में आने से रोका जा सके।

सीएमओ ने बताया कि शासन द्वारा मांगी गई केस की मैपिंग भेज दी गई है। जनपद में अब तक 1349 मरीज मिल चुके हैं। 1295 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। 10 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। मौजूदा में 44 केस एक्टिव हैं।