अब लखनऊ में होने वाला है टिड्डियों का हमला,DM ने जारी की एडवाइज़री

लखनऊ : पाकिस्तान से आया टिड्डी दल भारत में अपना कहर बढ़ा रहा है. दिल्ली में तबाही मचाने के बाद अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की ओर इन टिड्डियों की नजर है.

इससे पहले टिड्डियों द्वारा उन्नाव जिले में फसलों व पेड़-पौधों को भारी नुकसान पहुंचा है लेक़िन अब ये दल लखनऊ की ओर बढ़ रहा है। मोहनलालगंज व मलिहाबाद ब्लॉक में टिड्डियों के प्रकोप के चलते प्रशासन सतर्क हो गया है।

DM अभिषेक प्रकाश ने गांवों में निगरानी के निर्देश दिए हैं। टिड्डी दल दिखने पर जिला कृषि रक्षा अधिकारी 9454116359 और जिला कृषि अधिकारी के मोबाइल नंबर 7607000265 पर सूचना दर्ज करा सकते हैं। 

DM ने प्रधान और ग्राम सचिव के अलावा जिला कृषि रक्षा अधिकारी व जिला कृषि अधिकारी के नंबर जारी करने के साथ ही व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर टिड्डी दल से जुड़ी सूचना अपडेट करते रहने को कहा गया है। 

DM ने बताया कि टिड्डियों का प्रकोप महामारी का भी रूप ले सकता है। इसलिए टिड्डियों से फसलों की सुरक्षा के लिए पूरी सतर्कता बरती जाए।

ग्राम प्रधानों, पंचायत सचिवों के साथ कृषि विभाग के तकनीकी स्टाफ  को सक्रिय कर उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि वह गांव-गांव जागरूकता बैठक करें। दवा छिड़काव की भी जानकारी किसानों को दी जाए।  

इससे बचाव के लिए करें ये उपाय

  • टीन के डिब्बों, थालियों, ढोल नगाड़े और लाउडस्पीकर बजाएं। इससे टिड्डी दल आक्रमण नही कर पाएगा।  
  • बुलई मिट्टी प्रजनन का अनुकूल होती है। इसलिए ऐसी मिट्टी के क्षेत्र में जुताई कराकर पानी भरवा दें।  
  • टिड्डी दल के नियंत्रण के लिए मैलाथियान 96 प्रतिशत यूएलवी का छिड़काव अत्यंत प्रभावी होता है। 
  • ब्लॉक स्तर पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां तैयार रहें। ताकि कीटनाशक रसायनों का छिड़काव करते हुए नुकसान से बचा जा सके। 
  • टिड्डी दल प्रति घंटा 2 किलोमीटर के हिसाब से मूवमेंट करता है और ऐसे स्थान जहां हरियाली है, वहां पहुंच रहा है। सभी खंड विकास अधिकारी सतर्क रहें और ऐसे गांवों की जानकारी दें, जहां दल पहुंचा हो