August 15, 2022

वाराणसी: अब लक्षणयुक्त बच्चों को घर पर ही मिलेगी कोविड-19 मेडिसिन किट

मुख्य बातें

  • मुख्यमंत्री द्वारा वाराणसी को मिली 12000 से अधिक दवा किट
  • ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में निगरानी समिति द्वारा की जाएंगी वितरित
  • बच्चों की उम्र के हिसाब से अलग-अलग मिलेगी किट

वाराणसी : कोविड-19 संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास में जुटी है। इसी के तहत प्रदेश सरकार द्वारा 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कोविड-19 मेडिसिन (दवा) किट उपलब्ध कराये जाने का निर्णय लिया गया है।

जिसके क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा भेजी गयी 12000 से अधिक कोविड-19 मेडिसिन किट आज वाराणसी जनपद को प्राप्त हुयी हैं।

जल्द ही जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में यह किट ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में निगरानी समिति द्वारा कोरोना लक्षणयुक्त बच्चों को दी जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीबी सिंह ने बताया – जिले में कोरोना लक्षणयुक्त बच्चों को उनकी उम्र के हिसाब से कोविड-19 दवा किट प्रदेश सरकार द्वारा प्राप्त हुयी हैं।

इस किट में जन्म से 12 माह के बच्चों के लिए पैरासिटामोल की ड्रॉप (100 मि0ग्रा0 प्रति मि0ली0), मल्टीविटामिन ड्रॉप और ओआरएस पैकेट, एक से पाँच वर्ष के बच्चों के लिए पैरासिटामॉल सीरप (50 मि0ग्रा0 प्रति मि0ली0), मल्टीविटामिन सीरप और ओआरएस पैकेट एवं छह से 12 वर्ष के बच्चों के लिए पैरासिटामॉल टेबलेट (500 मि0ग्रा0 की आधी गोली), मल्टीविटामिन टेबलेट, ओआरएस पैकेट के साथ आईवर्मेक्टिन (6 मि0ग्रा0) दी जाएगी।

उपर्युक्त दवाएं बिना डॉक्टर/विशेषज्ञ के परामर्श व सलाह से बच्चों को बिल्कुल न दें।

उन्होने कहा कि जल्द ही निगरानी समिति के द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में दवा किट का वितरण शुरू किया जाएगा।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) डॉ संजय राय ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के आठ ब्लॉकों के 694 निगरानी समिति एवं शहरी क्षेत्र के नगर निगम, रामनगर व गंगापुर नगर पालिका सहित कुल 125 वार्डों में गठित निगरानी समिति के द्वारा दवा किट का वितरण किया जाएगा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री की ओर से जिले को 12285 दवा किट की पहली खेप प्राप्त हुयी हैं, जिन्हें विभिन्न आयु वर्ग के हिसाब से कोरोना लक्षणयुक्त बच्चों को वितरित किया जाएगा।

उन्होने कहा कि आगे भी इस प्रकार की दवाएं प्रदेश सरकार द्वारा प्राप्त होती रहेंगी।

About Post Author