पतंजलि ने बना ली कोरोना की पहली आयुर्वेदिक दवा ‘कोरोनिल’,आज होगी लॉन्च

नई दिल्ली : आज भारत में कोरोना की आयुर्वेदिक दवा लांच होने जा रही है. आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में पतंजलि आयुर्वेद की औषधियों के कोविड-19 मरीजों पर कंट्रोल्ड क्लीनीकल ट्रायल के परिणामों की घोषणा होगी. 

प्रेस कॉन्फ्रेंस हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ में होगी. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रायल में शामिल रहे वैज्ञानिक, डॉक्टर, रिसर्चर भी मौजूद रहेंगे.

बता दें कि स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के संस्थान पतंजलि ने कोरोना की आयुर्वेदिक दवा तैयार करने का दावा किया है जिसे आज दोपहर करीब 12 बजे हरिद्वार में लॉन्च किया जाएगा। 

आचार्य बालकृष्ण ने ट्वीट कर जानकारी दी कि इस दौरान कोरोना की एविडेंस बेस्ड पहली आयुर्वेदिक औषधि कोरोनिल को साइंटिफिक डॉक्यूमेंट के साथ लॉन्च किया जाएगा.

बाबा रामदेव के मुताबिक पतंजलि ने कोरोना की इस दवा पर लंबा रिसर्च किया है। एडवांस कंप्यूटेशनल मॉडलिंग एंड सिमुलेशन का इस्तेमाल किया गया है।

1000 फाइटोकेमिकल्स का इनसिलिको टेस्ट किया गया, 150 से ज्यादा मेडिसिनल प्लांट्स का इस्तेमाल किया गया तब जाकर इस दवा को बनाया जा सका।

दावा ये है कि इस दवा के पहले चरण के ट्रायल में सैकड़ों मरीज ठीक भी हो गए जिसके बाद आज इस दवा को लॉन्च किया जाएगा।

बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4,25,282 हो गई है. एक्टिव केस 1,74,387 हैं. 2,37,195 लोग ठीक हुए हैं. संक्रमण से 13699 लोगों की मौत हुई है. देश में रिकवरी रेट 55.77% है.