April 23, 2021

सऊदी अरब ने जारी किया आदेश,पाकिस्तान सहित चार देशों की महिलाओं से शादी करने पर लगाई रोक

एजेंसी : सऊदी अरब ने आदेश जारी करते हुए अपने पुरु के पुरुषों को पाकिस्तान, बांग्लादेश, चाड और म्यांमार की महिलाओं से शादी करने से रोक दिया है.

मक्का के पुलिस महानिदेशक मेजर जनरल असफ अल-कुरैशी के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेशी महिलाओं से शादी करने के इच्छुक सऊदी पुरुषों को अब सख्त नियमों का सामना करना पड़ेगा.

पाकिस्तान के अखबार डॉन ने सऊदी मीडिया में एक रिपोर्ट के हवाले से इसकी जानकारी दी है. अनऑफिशयल आंकड़ों के अनुसार इन चारों देशों की लगभग 5,00,000 महिलाएं फिलहाल सऊदी अरब में रह रही हैं.

सरकार से सहमति लेकर ही कर सकते हैं शादी

कुरैशी ने कहा कि विदेशी महिलाओं से विवाह करने की इच्छा रखने वाले लोगों को पहले सरकार की सहमति लेनी होगी और ऑफिशियल चैनलों के माध्यम से विवाह की एप्लीकेशन देनी होगी. इसके साथ ही तलाकशुदा पुरुषों को तलाक के छह महीने के भीतर एप्लाई करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

अटैच करनी होगी अस्पताल की रिपोर्ट

कुरैशी ने कहा आवेदकों की उम्र 25 से अधिक होनी चाहिए और लोकल जिला महापौर के साइन किए पहचान दस्तावेजों के साथ ही फैमिली कार्ड की कॉपी भी अटैच करनी होगी.

उन्होंने कहा कि “यदि आवेदक पहले से ही शादीशुदा है तो उसे अस्पताल की एक रिपोर्ट अटैच करनी होगी जिसस यह साबित हो सके कि उसकी पत्नी विकलांग है या क्रोनिक डिजीज से पीड़ित है या फिर बांझ है. “