January 16, 2021

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: तीनों कृषि कानूनों पर लगायी रोक, बनाई 4 सदस्यों की कमिटी

नई दिल्ली : केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के आंदोलन का आज 48वां दिन है. आंदोलन और कृषि कानूनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज एक बार फिर सुनवाई हुई जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट से केंद्र सरकार को बड़ा झटका लगा है.

सुप्रीम कोर्ट ने नए कृषि कानूनों को अमल में लाने पर रोक लगा दी है. सीजेआई ने कहा कि ये रोक अनिश्चितकाल के लिए है. कोर्ट ने किसानों की समस्याओं और सरकार के साथ गतिरोध को सुलझाने के लिए 4 सदस्यीय कमिटी भी बना दी है.

सुप्रीम कोर्ट ने कमेटी के सदस्यों के तौर पर तेजिंदर सिंह मान और अशोक गुलाटी समेत चार नाम बोले हैं.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बड़ा सवाल है कि क्या किसान संगठन केंद्र सरकार की बनाई इस कमेटी के सामने पेश होंगे? क्योंकि किसान संगठनों की ओर से कल ही यह साफ कर दिया गया था कि कृषि कानूनों पर रोक का स्वागत है लेकिन हम किसी कमेटी के सामने पेश नहीं होंगे.

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान गणतंत्र दिवस बाधित करने की आशंका वाली याचिका पर सोमवार को सुनवाई होगी. इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने किसान संगठनों को नोटिस जारी किया है.

फिलहाल आज की सुनवाई पूरी हो गई है. सुनवाई के बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अब चर्चा करेंगे, उसके बाद ही कुछ फैसला लेगे. हालांकि उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को ट्रेक्टर रैली निकाली जाएगी.