भयानक भूकंप से फटी धरती तो दहल गया मैक्सिको, देखें वीडियो

एजेंसी : मैक्सिको में मंगलवार को आये शक्तिशाली भूकंप से इतनी जोरदार आवाज हुई कि लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए.

यह भूकंप इतना जबरदस्त था कि जमीन को फाड़ता हुआ पांच लोगों को निगल गया. मृतकों में राष्ट्रीय तेल कंपनी पेमेक्स का एक कर्मचारी भी था.

भूकंप की तीव्रता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उसकी कंपन सैकड़ों मील तक महसूस की गई. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.4 दर्ज की गई.

अमेरिकी जियोलॉजिक सर्वे के मुताबिक भूकंप का केंद्र ओक्साका स्टेट के 43 मील के नजदीक और जमीन की सतह के 26 किलोमीटर नीचे पाया गया. ये पहाड़ी जगह कॉफी के लिए काफी मशहूर है.

कंपन के कारण सैकड़ों मील दूर इमारतें हिल गईं. लोग दहशत के मारे घरों से बाहर निकलकर गलियों में आ गए. करीब 30 इमारतों समेत कई चर्च को नुकसान पहुंचा.

चर्च की एक गुंबद झुक गई. सामने आए वीडियो में छतों के पुल से पानी को आते हुए देखा गया. जमीन के हिस्से को दो भागों में अलग होते देख लोग दहशत में आ गए.

भूकंप के वक्त 30 साल के मिगुल केंडेलेरा अपने कंप्यूटर पर काम कर रहे थे. उन्होंने बताया, “जब जमीन हिलने लगी तो मैं अपने परिवार के साथ बाहर भागा मगर गली के बीच में ही रुकना पड़ा क्योंकि रास्ते में सिर्फ चट्टानें ही दिखाई दे रहे थे.”

वैज्ञानिकों के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर 7 की तीव्रता वाला भूकंप तबाही का कारण माना जाता है. इससे बहुत ज्यादा जान माल की हानि होती है.

2017 में 7.1 तीव्रता वाले भूकंप से दक्षिणी मैक्सिको में भारी तबाही मची थी. 355 लोगों की मौत के साथ बड़े पैमाने पर जान-माल का नुकसान हुआ था. 

मंगलवार को भूकंप आने के बाद कुछ देर के लिए देश की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी को बंद कर दिया गया.