October 16, 2021

बहुत बुरी है अयोध्या में सड़कों की हालत, सरकार के बड़े दावों की क्या है सच्चाई

उत्तर प्रदेश : यूपी सरकार ने सत्ता में आते ही प्रदेश की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने की घोषणा की थी. इसके लिए योजनाएं भी बनीं और अभियान भी चले.

अयोध्या को लेकर प्रदेश से लेकर केंद्र की तरफ से विकास योजनाओं की घोषणाएं हो रही हैं. लेकिन, सच्चाई ये है कि यहां की सड़कों का हाल बुरे से बहुत बुरा है.

अयोध्या से भाजपा विधायक वेद प्रकाश गुप्ता का दावा है कि उनको पिछली सरकार से गड्ढा युक्त सड़कें मिली थी, जिसको उन्होंने गड्ढा मुक्त कर दिया है.

लेकिन, प्राकृतिक आपदा और लगातार बारिश के चलते फिर सड़के क्षतिग्रस्त हो गई हैं. सड़कों की मरम्मत के लिए कार्य चल रहा है.

हाल ही में अयोध्या दौरे पर आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी सड़कों के गड्ढों को लेकर निर्देश दिए थे. लेकिन, इस बीच जमीन पर अयोध्या विधायक के दावे खोखले दिखाई देते हैं.

बीजेपी विधायक ने सड़क हादसों को लेकर कही ये बात 

विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि स्वाभाविक है जब फोर लेन, सिक्स लेन बनेगी और लोग इस बात का ख्याल नहीं रखेंगे कि हमें किस स्पीड में चलना है तो समस्या हो जाती है.

ये तो हमेशा कहा जा रहा है कि हाईवे पर 70 से 80 की स्पीड से कम चलना चाहिए. लोग 120 से 140 की स्पीड में चलेंगे तो हादसे होंगे. निश्चित रूप से इसके लिए भी सरकार प्रयासरत है.

जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, प्रशिक्षण दिया जा रहा है. लोगों को इसके लिए शिक्षित भी किया जा रहा है कि सड़क पर किस प्रकार चलना है और हादसे से बचाव करना है.

एक महीने में ठीक हो जाएंगी सड़कें

वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि सड़कों पर जो गड्ढे हो रहे हैं उनको भरने का कार्य होगा. सड़कें बन रही हैं, काम चालू है. हमेशा जब बरसात ज्यादा होती है तब गड्ढे हो जाते हैं.

मुख्यमंत्री ने आदेश दिए हैं कि गड्ढा मुक्त के साथ-साथ सड़कें साफ-सुथरी होनी चाहिए, इसे लेकर काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि ‘मुझे भरोसा है अगले एक महीने में ये सड़कें ठीक हो जाएंगी.’