चौदह दिनों की कड़ाई में ही है अपनों की भलाई

मुख्य बातें

  • दूसरे राज्यों व शहरों से गाँव लौटने वाले 14 दिन रहें क्वेरेनटाइन में
  • सेहत की होगी देखभाल ताकि अपनों तक न पहुंचने पाए संक्रमण

झाँसी : कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में किये गए लाक डाउन के बीच दूसरे राज्यों और शहरों से बडी संख्या में गाँव लौटने वालों को 14 दिनों तक अपने घर-परिवार से दूर रहना चाहिए।

उनसे यह बात उनके अपने और अपनों की भलाई के लिए ही की जा रही है। इसके पीछे मंशा यह है कि 14 दिनों तक अन्य गाँव वालों से दूर रखकर उनकी सेहत पर नजर रखी जाएगी।

यदि इस बीच किसी में कोरोना वायरस के लक्षण नजर आते हैं तो उसकी जाँच और इलाज की व्यवस्था की जाएगी ताकि उनसे किसी और तक यह वायरस न पहुँचने पाए ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ जी के निगम ने बताया कि दूसरे राज्यों से बडी संख्या में लोगों के पलायन को देखते हुए मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव के निर्देशानुसार ग्राम की आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा संगिनी व एएनएम दिनांक 1 मार्च 2020 के बाद अन्यत्र स्थान से आने वाले लोगों की सूची बना रही है एवं उन्हे 14 दिन तक अपने घर में ही रहने की सलाह दे रही है।

इस काम में वह ग्राम प्रधानों की मदद ले रही हैं। बाहर से लौटने वाले हर किसी को इसका कड़ाई से पालन करना चाहिए।

यदि कोई ग्राम प्रधान की हिदायत पर बात नहीं मानता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। कोई भी व्यक्ति किसी भी दशा में 14 दिन पूरे किये बिना ग्राम के सामान्य आबादी के साथ घुले-मिले नहीं।

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ॰ विजयश्री शुक्ला ने बताया कि गाँव की आशा बाहिरी क्षेत्रों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति से संपर्क करेगी एवं किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर तत्काल प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को सूचना देंगी, जिससे मेडिकल टीम द्वारा उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा।

किसी आकस्मिकता की स्थिति में तत्काल जनपद स्तरीय इकाइयों पर संदर्भित कर उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी।

जनपद में बाहिरी क्षेत्रों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण यूपी एमपी बॉर्डर पर तैनात मेडिकल टीम के द्वारा किया जा चुका है। आशाएँ हर सप्ताह इन सभी का फॉलो अप करेंगी एवं 14 दिनों तक लगातार निगरानी रखेंगी।

कोरोना के बारे में अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें

चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश – 1800-180-5145 , स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय –011- 23978046, टोल फ्री नंबर- 1075, 0510-2440521 संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष (कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी, झाँसी)