प्ले स्टोर से हटाए गए ये दो पॉपुलर खतरनाक ऐप, जानें इनके बारे में

नई दिल्ली : आम लोगों को साइबर फ्रॉड का शिकार बनाने के लिए हैकर्स काफी एक्टिव हो गए हैं. इसके लिए वो नए-नए तरीकों का सहारा लेते रहते हैं. इससे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

इसी को देखते हुए गूगल प्ले स्टोर ने अपने प्लेटफॉर्म से दो खतरनाक ऐप्स को हटाया है. इनमें से एक ऐप ऐसा है, जिसे अक्सर लोग प्ले स्टोर पर सर्च करते रहते हैं.

हटाए गए ये दो ऐप्स

दरअसल, कंपनी ने जिन दो ऐप्स को हटाया है, वे Smart TV remote और Halloween Coloring हैं.

Kaspersky के सिक्यॉरिटी एनालिस्ट तात्याना शिशकोवा ने ट्विटर के जरिए इन दोनों ऐप्स के नामों का खुलासा किया है. शिशकोवा का कहना है कि ये ऐप जोकर मालवेयर से ग्रसित हैं.

जोकर मैलवेयर कर सकता है बड़ा नुकसान

जोकर मालवेयर एक खतरनाक और पॉपुलर मालवेयर है. यह यूजर्स की जानकारी के बिना ही उन्हें प्रीमियम कंटेंट के लिए सब्सक्राइब कर देता है. रिपोर्ट के मुताबिक, पड़ताल करने पर पता लगा कि स्मार्ट टीवी रिमोट ऐप में resources/assets/kup3x4nowz फाइल और हैलोवीन कलरिंग ऐप में q7y4prmugi नाम की फाइल छिपी थी.

गौर करने वाली बात है कि ऐप्स में छिपी खतरनाक फाइल्स इस तरह इन्क्रिप्टेड हैं कि किसी एंटीवायरस की पकड़ में नहीं आएंगी.

यदि आपने Smart TV remote और Halloween Coloring में से किसी भी ऐप का डाउनलोड किया है या इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उन्हें तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दें.

आपको यह भी चेक करना होगा कि इन ऐप्स ने आपनी परमिशन लिए बिना किसी प्रीमियम सर्विस के लिए साइन अप तो नहीं किया है.

ये तीन ऐप्स भी कुछ दिन पहले हटाई थीं

अभी कुछ दिन पहले ही गूगल ने प्ले स्टोर से तीन खतरनाक ऐप्स को हटाया था. ये ऐप्स यूजर्स की प्राइवेसी और उनकी सुरक्षा के लिए खतरा थीं.

ये तीनों ऐप फोटो एडिटिंग से जुड़े हुए हैं और इनके नाम हैं – Magic Photo Lab – Photo Editor, Blender Photo Editor-Easy Photo Background Editor और Pix Photo Motion Edit 2021.यदि इनमें से भी कोई ऐप आपके फोन में हैं तो तुरंत हटा दें.