March 26, 2020

आप कोरोनावायरस से संक्रमित हैं या नहीं बताएगा ये टूल,जाने कैसे

एजेंसी : विश्व भर में कोरोना वायरस अपने पैर पसारता ही चला जा रहा है. देश में अब तक संक्रमण के 649 मामले सामने आ चुके हैं और 11 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

यह वायरस इतना खतरनाक इसलिए है क्योंकि ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है और इसके लक्षण सामान्य फ्लू जैसे ही होते हैं तो ऐसे में सवाल उठता है कि हम कैसे पहचाने कि हम इस वायरस से संक्रमित हैं या नहीं.

इसी का पता लगाने के लिए सिडनी में एक टूल का निर्माण किया गया है. सिडनी में स्थित मेडियस हेल्थ ने कोरोना वायरस को जांचने के लिए एक टूल बनाया है. इस टूल का नाम ‘Quro’ है.

ये टूल तय करेगा की आपकी कोरोना वायरस की जांच होनी चाहिए या नहीं. इस टूल की मदद से पता चल जाएगा कि कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है या आम फ्लू से संक्रमित है.

यह टूल कैसे काम करता है

उन्होंने बताया Quro AI बेस्ड टूल है. जहां लोगों को साइन अप करने या व्यक्तिगत विवरण देने की आवश्यकता नहीं है. यह वर्चुअल हेल्थ गाइड की तरह है.

ये टूल आपके यात्रा इतिहास, पिछले चिकित्सा इतिहास और आप वर्तमान में किस बीमारी से पीड़ित हैं उसके आधार पर निष्कर्ष पर पहुंचता है. इसका वेब एक्सेस भी किया जा सकता है.

भारतीय मूल के अभि भाटिया के AI डिजिटल हेल्थ स्टार्टअप की ओर से ये टूल बनाया है. 4 मार्च को ये टूल रोल आउट किया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक अबतक 75,000 से अधिक लोगों को परामर्श दे चुका है.

मेडियस हेल्थ के संस्थापक ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया, ” जब कोविड-19 हिट हुआ, तो हमें इस बात की समझ थी कि हम अपनी मेडिकल जानकारी के ग्राफ का बैकएंड पर कैसे उपयोग कर सकते हैं. इसलिए हमने एक ऐसा टूल बनाया है.”

वहीं अभि भाटिया का कहना है कि इस टूल को बनाने का उनका उद्देश्य लोगों में घबराहट को कम करना था. साथ ही लोगों को सही जानकारी देना था.

भाटिया को लगता है कि ये टूल कोविड-19 की भयावहता को समझने में सरकारी एजेंसियों और स्वास्थ्य संगठनों की मदद कर सकता है. भाटिया ने बताया कि टूल को विकसित करने में भाटिया और उनकी टीम को 8-9 दिन लगे.