January 18, 2021

इस माह चलेंगे तीन अभियान-राज्य स्तर की मीडिया कार्यशाला का हुआ आयोजन

मुख्य बातें

  • बाल स्वास्थ्य पोषण माह के तहत बच्चों को दी जाएगी कृमि उन्मूलन और विटामिन-ए की खुराक
  • जनपद सहित प्रदेश के 56 जिलों में पीसीवी वैक्सीन भी होगी लांच

बाँदा : कोरोना संक्रमण के समय में भी सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को निरंतर बेहतर और सुगम करने का प्रयास कर रही है।

इस माह स्वास्थ्य विभाग द्वारा तीन महत्वपूर्ण कार्यक्रम चलाए जाएँगे जिनमें विटामिन-ए सम्पूरण कार्यक्रम और कृमि मुक्ति अभियान के साथ ही जनपद समेत 56 जिलों में निमोनिया से बचाव के लिए पीसीवी वैक्सीन भी लांच की जाएगी।

इन तीनों अभियानों की शुरुआत माननीय मुख्यमंत्री द्वारा 10 अगस्त को उनके आवास से की जाएगी। इसी सम्बन्ध में आज एक राज्य-स्तरीय वर्चुअल मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें जनपद के स्वास्थ्य विभाग सहित मीडिया कर्मियों ने भी प्रतिभाग किया।

कार्याशाला में महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. मिथलेश चतुर्वेदी ने बताया कि इस माह की 10 तारीख से प्रदेश के सभी जिलों में बाल स्वास्थ्य पोषण माह मनाया जाएगा।

जिसमें 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान जनपद के 11 जनपदों (अमेठी, अमरोहा, बाँदा, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, हापुड़, हाथरस, कासगंज, शाहजहाँपुर एवं सोनभद्र) में 10 अगस्त से शुरू होकर दस दिनों तक चलेगा जिसमें 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को किशोर-किशोरियों को कृमि संक्रमण से बचाने के लिए एल्बेंडाजोल की गोली घर-घर भ्रमण कर खिलाई जाएगी।

13 अगस्त से प्रदेश के 56 जनपदों में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में निमोनिया से बचाव की पीसीवी वैक्सीन को शामिल किया जाएगा। यह टीका सभी सरकारी अस्पतालों में बच्चों को मुफ्त दिया जाएगा।

सभी अभियानों कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कार्यान्वित किये जाएँगे। अपर मुख्य सचिव स्वस्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि टीकाकारण प्रदेश की प्राथमिकता है।

हमारा उद्देश्य है कि प्रदेश का प्रत्येक बच्चा प्रतिरक्षित एवं स्वस्थ्य हो। सम्पूर्ण टीकाकरण हमारा लक्ष्य है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन से नियमित टीकाकरण के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी डॉ. आशुतोष अग्रवाल तथा राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. ए पी चतुर्वेदी ने पीसीवी वैक्सीन और कृमि मुक्ति अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

यूनिसेफ के स्वास्थ्य अधिकारी प्रफुल भरद्वाज व डॉ. वेद प्रकाश ने विटामिन-ए सम्पूरण कार्यक्रम के बारे में ज़रूरी जानकारी देते हुए मीडिया के सवालों के जवाब दिए।

जनपद से मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संतोष कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुशल यादव, यूनिसेफ के जिला मोबिलाइजेशन समन्वयक फुजैल ए सिद्दीकी व स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारियों सहित मीडिया कर्मियों ने ज़ूम एप के ज़रिये इस कार्यशाला में भाग लिया।