Tiktok हुआ बैन,आप यूज़ कर सकते हैं ये भारतीय एप

नई दिल्ली : हाल ही में tiktok समेत 59 चीनी एप्स को भारत सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया है. खूफ़िया एजेंसियों की जानकारी के मुताबिक इन चीनी ऐप्स का प्रयोग जानकारियों को चुराने या मेलवेयर की रूप में किया गया है जिससे उपयोगकर्ता की गोपनीयता को खतरा हो सकता है.

इन एप्स में से tiktok को Google Play store और Apple ऐप स्टोर से हटा दिया गया है जबकि अन्य 58 चीनी ऐप अभी भी डाउनलोड के लिए प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं।

पर TikTok को अब डाऊनलोड नहीं किया जा सकता लेकिन जिन स्मार्टफोंस में पहले से यह ऐप है उनमें ये अभी भी एक्टिव है.

विज्ञापन

लेकिन आप उसमें कोई भी नया कंटेंट न ही देख सकते और ना ही क्रिएट कर सकते हैं। जो वीडियोज़ पहले से आपके ड्राफ्ट बॉक्स में हैं आप सिर्फ उन्हें ही देख सकते हैं.

गौरतलब है कि भारत में वीडियो शेयरिंग एप्स के लगभग 200 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। जब से पीएम मोदी ने स्थानीय पहल के लिए वोकल की घोषणा की तब से कई भारतीय स्टार्टअप्स ने tiktok के अल्टरनेटिव एप्स बनाना शुरू कर दिया है।

नमें कई भारतीय वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं। आप भारतीय ऐप जैसे Mitron और Chingari तथा Roposo या बोलो इण्डिया को भी आजमा सकते हैं.

हालाकि ये app ख़राब नहीं हैं बस इन्हें चीनी एप्स की तरह लोकप्रियता नहीं मिली।

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब भारत सरकार ने tiktok पर बैन लगाया है, पहले भी ऐसा हो चुका है लेकिन उस प्रतिबन्ध को जल्द ही हटा भी दिया गया था।

1. Mitron App

टिक-टॉक की तरह मित्रों एप भी एक विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। इसका इंटरफ़ेस लगभग टिकटॉक की तरह ही है।

बीच में इस एप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया था लेकिन अब यह वापस आ चुका है। आइये जानते हैं इसे कैसे डाउनलोड करें,लॉग इन करें तथा इसे कैसे उपयोग करें।

कैसे करें डाउनलोड

Mitron को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में “Mitron” टाइप करें तथा इसे डाउनलोड करें। आप इसे अन्य जगहों से भी डाउनलोड कर सकतें हैं लेकिन प्ले स्टोर से इसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

जानें कैसे करना है इस्तेमाल

  • मित्रों एप को डाउनलोड करने के बाद आपको Sign up करना होगा। डाउनलोड करने के बाद आपको Home और Profile दो आप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आप प्रोफाइल पर क्लिक करें।
  • आप अपने गूगल के अकाउंट से sign up कर सकते हैं। अपने अकाउंट का विवरण भरने के बाद आप लगभग tiktok जैसे एक पेज पर आ जाते हैं जिसमें आपको आपके नाम के साथ तीन डॉट दिखाई देंगे जिसमे Edit Profile तथा Log out का आप्शन होगा।
  • Edit profile में आप इस तरह से मित्रों एप का लुत्फ़ उठा सकते हैं।
  • आप अपनी मनपसंद profile picture लगा सकते है ।
  • अपना नाम डालें।
  • नीचे अपना जेंडर male या female भरें।
  • Bio में अपने बारे में लिखें।
  • दाहिने ओर save के बटन पर क्लिक करें।

2. Roposo App

यह एक भारतीय प्रोडक्ट है यह लगभग 25 भाषाओँ में उपलब्ध है. इस एप को प्ले स्टोर पर 4.7 की रेटिंग प्राप्त है।  इस एप में भी वीडियो क्रिएट करने के लिए यूजर को फिल्टर्स, स्टिकर्स, वॉयस ओवर जैसे बेहतरीन फीचर्स दिए हैं।

Ropso app में साथ ही टिकटोक की तरह स्लो-मो, टाइम-लैप्स, पोर्ट्रेट के साथ नेचुरल लाइट, स्टूडियो लाइट, स्टेज व स्टेज मोनो लाइट आदि जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

रोपोसो एप को उपयोग करने का तरीका

  • Roposo एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें तथा इस एप को ओपन करें।
  • आप अपनी मनपसंद भाषा को चुने तथा अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करे तथा प्राप्त otp एंटर करें
  • अकाउंट वेरीफाई करने के बाद आप अपनी जानकारियां एंटर करें तथा इस विडियो शेयरिंग एप का लुत्फ़ उठायें।

3. Chingari App

चिंगारी एप को मात्र पंद्रह घंटों में 25 लाख से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है यह लोगों के बीच बड़ी ही तेज़ी से पॉपुलर हो रहा है।

चिंगारी ऐप में आपको न्यूज़, एंटरटेनमेंट, फनी वीडियो, वीडियो सॉन्ग, लव कोट, व्हाट्सऐप के लिए स्टेटस आदि की सुविधा प्राप्त होगी।

आप इसमें विडियो डाउनलोड करने के साथ साथ शेयर भी कर सकेंगे। चिंगारी ऐप आपको क्रिएटिव स्टेटस बनाने तथा GIF पिक्चर को उपयोग करने की सुविधा भी देता है। बता दें कि यह एप 10 भाषाओ में उपलब्ध है.

चिंगारी ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर फ्री में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। एंड्रॉयड यूज़र्स गूगल प्ले स्टोर से और आईओएस यूज़र्स ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे करें उपयोग

  • अपने गूगल प्ले स्टोर में जाकर Chingari app सर्च करें तथा डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • डाउनलोड करने के बाद अपना नाम और मोबाइल नम्बर डालकर रजिस्टर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको एक कोड प्राप्त होगा उसे एंटर करें आप सीधे होम पेज पर पहुँच जायेंगे।
  • होमपेज पर आपको टॉप में तीन ऑप्शन दिखेंगे- वीडियो, ट्रेंडिंग और फीड्स। यहाँ पर भी आप अपनी प्रोफाइल सेट कर सकते हैं तथा इस app का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

4. Bolo Indya App

देश में वर्तमान में Bolo Indya के 100,000+ डाउनलोड हैं। ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है लेकिन ऐप्पल ऐप स्टोर पर नहीं।