December 5, 2020

अनलॉक-5.0: 15 अक्टूबर से खुल जाएंगे सिनेमा हॉल,स्कूल खोलने पर भी हुआ ये फैसला

नई दिल्ली : बुद्धवार को केंद्र सरकार ने अनलॉक 5.0 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। अनलॉक 5.0 की शुरुआत कल यानी गुरुवार से होगी।

इसके तहत सरकार ने सिनेमा हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क, स्विमेंग पूल को 15 अक्तूबर से खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि, सिनेमा हॉल को 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खोलने की इजाजत दी गई है। 

दिशा – निर्देशों में कहा गया है कि स्कूल और कोचिंग संस्थान 15 अक्टूबर के बाद राज्य खोलने को लेकर फैसला ले सकते हैं.

बता दें कि स्कूल, सिनेमा हॉल मार्च महीने से बंद हैं. अब अनलॉक 5 में शर्तों के साथ इसे खोलने की अनुमति दी गई है.

गाइडलाइन में गृह मंत्रालय ने कहा कि कंपनियों के स्तर पर आयोजित होने वाली प्रदर्शनियों को 15 अक्टूबर से आयोजित करने की अनुमति होगी, इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया वाणिज्य विभाग द्वारा जारी की जाएगी.

गौरतलब है कि इससे पहले, सरकार ने एक सितंबर को शुरू हुए अनलॉक 4.0 में मार्च महीने से लगे लॉकडाउन के बाद पहली बार मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने की इजाजत दी थी।

विशेष गाइडलाइंस के बाद सात सितंबर से मेट्रो की सेवाओं को शुरू कर दिया गया था। वहीं, कक्षा 9-12 के लिए स्कूलों का आंशिक रूप से फिर से खोला गया था।

21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति भी दी गई थी।

बता देें कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में 80,472 नए मामले सामने आने के बाद आज देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 62 लाख से अधिक हो गई.

वहीं, संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या भी 51,87,825 हो गई है, जिससे स्वस्थ होने की दर 83.33 प्रतिशत पर पहुंच गई है.

आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी 9,40,441 मरीजों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है, जो कुल मामलों का 15.11 प्रतिशत है. देश में कोरोना वायरस से मृत्यु दर 1.57 प्रतिशत है.